बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे चेक करें? [2023]

बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट | बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट २०22 | बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन | बीपीएल राशन कार्ड लाभ | बीपीएल राशन कार्ड की सूची | bpl ration card list

बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट: अगर आप बीपीएल राशन कार्ड में अपना नाम कैसे चेक करें यह नहीं जानते हो तो यह आर्टिकल आपके लिए है इस लेख में हम आपको यह बताएंगे कि आप भारत में किसी भी राज्य के किसी भी जिले में रहने वाले नागरिकों का बीपीएल राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें और राशन कार्ड लिस्ट चेक करने से संबंधित सभी आवश्यक स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस से संबंधित जानकारी आपको हम आज उपलब्ध करवाएंगे I

कृपा हमारे साथ इस पोस्ट में बने रहिए जिससे कि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद अंत में आसानी से अपने मोबाइल फोन की सहायता से ऑनलाइन बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम को आसानी से चेक कर सकोगे ।

बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे चेक करें ? [bpl ration card list kaise check karen]

अगर आप भारत के किसी भी राज्य से संबंध रखते हो तो अब हम आपको बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे चेक करें इससे संबंधित सभी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं, कृपया हमारे द्वारा बताई गई प्रोसेस को ध्यानपूर्वक फॉलो करें जिससे कि आप बीपीएल राशन कार्ड के लिस्ट को चेक और आसानी से डाउनलोड कर सकते हो I

या उदाहरण के लिए सिर्फ एक राज्य के राशन कार्ड की लिस्ट जाने की प्रक्रिया बता रहे हैं, इसी प्रकार आप किसी भी राज्य की बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो तो आइए जानते हैं, बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करते हैं ऑनलाइन के माध्यम से ।

Step-1 राशन कार्ड वेबसाइट को ओपन करें

बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में क्रोम ब्राउजर की सहायता से अपने राज्य के खाद्य विभाग की वेबसाइट को ओपन करना होगा जिससे कि आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाओगे ।

Step-1 राशन कार्ड वेबसाइट को ओपन करें

Step-2 राशन कार्ड विवरण को चुनें

आप खाद्य विभाग के पोर्टल पर आओगे आपके सामने साइड बाहर के मेनू बार में आपको राशन कार्ड के ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, जिसमें आपको सेकंड नंबर वाले ऑप्शन जिले का राशन कार्ड विवरण का चयन करना होगा जो कि हमने स्क्रीनशॉट के माध्यम से बताया है ।

Step-2 राशन कार्ड विवरण को चुनें

Step-3 अपना जिला/क्षेत्र सेलेक्ट करें

अगली चरण मैं आपको अपने जिले का चयन करना हो गया ध्यान रखें अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों से संबंध रखते हो तो Rural का चयन करना होगा या फिर आप अगर शहरी क्षेत्र के नागरिक को अर्बन का चयन करना होगा ।

Step-3 अपना जिला/क्षेत्र सेलेक्ट करें

Step-4 अपने ब्लॉक का नाम सिलेक्ट करे

जैसी आप ने जिले का चयन करोगे अब आपके सामने अपने आपके द्वारा चयन किए गए जिले के समस्त ब्लॉक की सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको अपने ब्लॉक के नाम का चयन करना होगा ।

Step-4 अपने ब्लॉक का नाम सिलेक्ट करे

Step-5 अपने ग्राम पंचायत चुने

अपने ब्लॉग का चयन करने के बाद अब आपको अपनी ग्राम पंचायत का नाम जहां आप रहते हैं उसे चयन करना होगा ।

Step-5 अपने ग्राम पंचायत चुने

Step-6 अपने गांव का नाम चुनें

ग्राम पंचायत चयन करने के बाद आपकी ग्राम पंचायत से संबंध अंतर्गत जितने भी ग्राम आते हैं उसकी सूची आपको दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको अपने ग्राम का नाम को चयन करना होगा ।

Step-6 अपने गांव का नाम चुनें

Step-7 राशन दुकान का नाम चयन करे

अब आपको अपने ग्राम का नाम चयन करने के बाद अब आप ग्राम में जितने भी एफपीएस यानी दुकानदार है उनके नाम की सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको अपने ग्राम में जो भी दुकानदार है उसके नाम का चयन करना होगा जैसे कि स्क्रीनशॉट में बताया गया है ।

Step-7 राशन दुकान का नाम चयन करे

Step-8 अब बीपीएल राशन कार्ड में नाम चेक करें

आपके द्वारा चयन किए गए विकल्पों के अनुसार अब आपके सामने अपने ग्राम के समस्त राशन कार्ड पात्र धारियों की सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको अपने नाम को खोजना होगा जिसके सामने आपके कार्ड का प्रकार दिखाई दे रहा होगा जैसे कि स्क्रीनशॉट में बताया गया है ।

Step-8 अब बीपीएल राशन कार्ड में नाम चेक करें

इस प्रकार हमारे द्वारा बताई गई चरणबद्ध प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से भारत में किसी भी राज्य का मोबाइल फोन की सहायता से ऑनलाइन पोर्टल में बीपीएल राशन कार्ड के लिस्ट को आसानी से निकाल सकते हो ।

या हम उदाहरण के लिए किसी एक राज्य की राज्य की बीपीएल कार्ड की सूची निकालने की प्रक्रिया को हमने बताया है, ठीक इसी तरह की प्रक्रिया को फॉलो करके आप किसी भी राज्य की बीपीएल कार्ड लिस्ट में अपना नाम को जान सकते हो नीचे हमने आपको भारत के सभी राज्यों की सूची दी गई है,

जिसमें आप अपने राज्य का चयन करके अपने राज्य के राशन कार्ड की सूची को देख सकोगे ।

राज्य का नाम ( State Name)राशन कार्ड स्टेटस ऐसे देखे
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)
Assam (असम)
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)Click Kare
Madhya Pradesh (मध्यप्रदेश)Click Kare
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)
Delhi (दिल्ली)
Gujarat (गुजरात)
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)Click Kare
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)Click Kare
Jharkhand (झारखंड)
Kerla (केरल)
Karnataka (कर्नाटक)
Maharashtra (महाराष्ट्र)
Manipur (मणिपुर)
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)
Punjab (पंजाब)Click Kare
Rajasthan (राजस्थान)Click kare
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)
Telangana (तेलंगाना)
Tripura (त्रिपुरा)
Uttrakhand (उत्तराखंड)
West Bengal (पश्चिम बंगाल)

बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट निकलने से सम्बंधित सवाल

  1. बीपीएल कार्ड की पात्रता किसे मिलेगी?

    बीपीएल कार्ड की पात्रता उन परिवारों को मिलती है जिनकी आर्थिक आय बहुत कम होती है और जो अपने परिवार का गुजर बसर करने में असमर्थ होता है ।

  2. बीपीएल सूची में नाम कैसे देखें?

    बीपीएल सूची में अपना नाम देखने के लिए हमारे द्वारा बताए गए प्रोसेस या अपने राज्य के खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाकर बीपीएल सूची में नाम देख सकते हैं ।

  3. बीपीएल में अपना नाम कैसे देखें?

    बीपीएल में अपना नाम जानने के लिए अपने राज्य द्वारा जारी किए गए खाद्य पोर्टल पर जाकर BPL में अपना नाम जान सकते हो I

  4. बीपीएल कार्ड बनाने के लिए क्या क्या चाहिए?

    बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए आप या तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो या फिर अपने नजदीकी शासकीय कार्यालय पर जाकर बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हो ।

निष्कर्ष (Conclusion)

आप हमारे द्वारा बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट या सूची को आसानी से डाउनलोड या निकाल सकते हो जिसमें अपने नाम को खोज कर सकते हो जिस और यह पता कर सकते हो कि बीपीएल राशन कार्ड सूची में मेरा नाम है या नहीं I

अगर आपको बीपीएल राशन कार्ड सूची निकालने संबंधी जानकारी उचित लगी है तो अपने मित्रों को अवश्य शेयर करें और राशन कार्ड लिस्ट से संबंधित कोई और भी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें I

इस तरह ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट Pmmodischeme.com को फॉलो करें। धन्यवाद

Previous articleअग्निपथ योजना: योग्यता, कैसे करे आवेदन जाने सबकुछ? | Agneepath yojana in hindi
Next articleयूपी फ्री लैपटॉप योजना 2023: List Name Check घोषित PDF Check
हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here