Home राशन कार्ड लिस्ट

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? [2023]

Delhi Ration Card List 2023 (दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट): अगर आप दिल्ली राज्य के निवासी है और आप राशन कार्ड की पात्रता रखते हैं और वह आप ऑनलाइन राशन दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट के बारे में जानकारी जानना चाहते हो तो यह आर्टिकल आपके लिए है I

इस लेख में हम आपको दिल्ली राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे जाने इससे जुड़ी सभी जानकारी आपको उपलब्ध करवाएं, जिससे कि आप आसानी से घर बैठे कैसे दिल्ली राशन कार्ड के खाद्य पोर्टल की सहायता से दिल्ली की राशन कार्ड लिस्ट के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं I

और राशन कार्ड निकालने की प्रक्रिया को भी जान सकते हो तो हमारे साथ बने रहे, जिससे कि आप दिल्ली में राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें इससे संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकोगे ।

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें?

तो चलिए जानते है कि दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने की प्रोसेस क्या है तो यहां हम आपको चरणबद्ध तरीके से बता रहे जिसे आप फॉलो करके आसानी से अपने मोबाइल फोन की सहायता से राशन कार्ड सूची को जान सकते हैं, और आपकी पात्रता है या नहीं इसके बारे में भी आप जान पाओगे । तो शुरू करते हैं दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने की प्रक्रिया को ।

स्टेप-1 दिल्ली खाद्य विभाग के nfs.delhigov.nicin वेब पोर्टल विजिट करे

सबसे पहले आपको दिल्ली राज्य के खाद्य विभाग के द्वारा जारी किया पोर्टल NFS की आधिकारिक वेबसाइट को अपने मोबाइल फोन की सहायता से या कंप्यूटर स्किन कंप्यूटर की सहायता से ओपन करना होगा ।

स्टेप-2  FPS Wise Linkage of Ration Cards विकल्प को चुने

अप खाद्य विभाग के पोर्टल पर आने के बाद आपको राइट साइड बार में मेनू यार मैं आपको स्टेप-2  FPS Wise Linkage of Ration Cards विकल्प को चुने के विकल्प का चयन करना होगा ।

स्टेप-3 दिल्ली राज्य का चयन करे

जब आप इस विकल्प का चयन करोगे तो आपके सामने स्टेट में दिल्ली का नाम दिखाई दे रहा होगा जिसमें आपको दिल्ली के लिंक का चयन करना होगा I

स्टेप-4 अपने जिले (Dist) को सिलेक्ट करे

जब आप इस लिंक का चयन करोगे तो आपके सामने दिल्ली के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों की सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको अपने जिले की सूची का चयन करना होगा ।

स्टेप-5 Circle का नाम का चयन कीजिये

जब आप अपने जिले का चयन करोगे तो अब अगली प्रोसेस के लिए मैं आपको अपने जिले के अंतर्गत आने वाले समस्त सरकारों की सूची दिखाई दे रही होगी, जिसमें आपको अपने Circle के नाम का चयन करना होगा I

स्टेप-6 अपने Ration Card Type का चयन कीजिये

अब आपके सामने समस्त राशन कार्ड के प्रकार की सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको अपने राशन कार्ड के प्रकार को चयन करना होगा ।

स्टेप-7 अब आप दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखे

अब आपके सामने आपकी स्क्रीन पर दिल्ली राशन कार्ड की सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें आप अपना नाम को जान सकते हैं इससे यह भी पता प्राप्त जानते होगे कि आप को राशन कार्ड की पात्रता है या नहीं ।

दिल्ली राशन कार्ड सूचि जिलेवर

इस प्रकार से हमारे द्वारा बताई गई प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से दिल्ली राज्य में राशन कार्ड की सूची को देख सकते हो आप दिल्ली के जिन क्षेत्र के अंतर्गत आते हो उन क्षेत्रों का चयन करके आप दिल्ली राशन कार्ड की सूची जिलेवार आसानी से जान पाओगे ।

New Delhi – नई दिल्ली
North Delhi – नार्थ दिल्ली
North West Delhi – नार्थ वेस्ट दिल्ली
West Delhi – वेस्ट दिल्ली
South West Delhi – साउथ वेस्ट दिल्ली
South Delhi – साउथ दिल्ली
South East Delhi – साउथ ईस्ट दिल्ली
Central Delhi – सेन्ट्रल दिल्ली
North East Delhi – नार्थ ईस्ट दिल्ली
Shahdara – शाहदरा
East Delhi – ईस्ट दिल्ली

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट से सम्बंधित सवाल

  1. दिल्ली के राशन कार्ड में अपना नाम कैसे देखें?

    इसके लिए आपको दिल्ली के खाद्य विभाग के अधिकारी पोर्टल पर जाकर आप अपना नाम को जान पाओगे ।

  2. दिल्ली में राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या क्या चाहिए?

    दिल्ली में राशन कार्ड बनवाने के लिए आप या तो ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो या फिर अपने नजदीकी शासकीय कार्यालय में जाकर इसके लिए अप्लाई करना होगा ।

  3. खाद्य सुरक्षा योजना में अपना नाम कैसे चेक करें?

    खाद्य सुरक्षा योजना में नाम चेक करने के लिए आपको खाद्य के पोर्टल पर जाकर अपना नाम चेक कर सकोगे I

  4. राशन कार्ड कैसे पता करें बना या नहीं बना?

    अगर आप राशन कार्ड में अपना नाम पता करना चाहते हो तो हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कीजिए ।

  5. मोबाइल पर राशन कार्ड कैसे देखें?

    मोबाइल पर राशन कार्ड चेक करने के लिए आपको इंटरनेट ब्राउज़र पर जाकर अपने राज्य के खाद्य पोर्टल पर जाकर बताई गई संपूर्ण प्रक्रिया को फॉलो करना होगा ।

  6. दिल्ली सरकार राशन कार्ड कूपन क्या है?

    दिल्ली सरकार द्वारा जारी किया गया राशन कार्ड को राशन कार्ड ही है I

  7. दिल्ली राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर क्या है?

    राशन कार्ड का हेल्पलाइन नंबर यह है ।
    1967, 1800-110-841
    011-23378759, cfood@nic.in

  8. राशन कार्ड दिल्ली ऑनलाइन अप्लाई 2023 में कैसे करे?

    राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको दिल्ली के खाद्य विभाग जारी द्वारा जारी किए गए पोर्टल पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन करके कर सकोगे ।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस प्रकार से हमारे द्वारा बताई गई संपूर्ण प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से आप आसानी से दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने की प्रक्रिया को जान पाओगे । अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने मित्रों को शेयर करें I

और राशन कार्ड से संबंधित कोई और सवाल है तो नीचे कमेंट करें वह दिल्ली के राशन कार्ड संबंधित ऐसी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodischeme.com को फॉलो करें । धन्यवाद!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version