(घर बैठे) ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? 2023

ई श्रमिक कार्ड यानी असंगठित गरीब और असहाय मजदूरों के लिए यह कार्ड एक वरदान साबित होने वाला है। अगर आपने e shramik card अभी तक नहीं बनाया है तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए है।

इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ कर इस श्रमिक कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं? वह भी घर बैठे इससे संबंधित सभी प्रकार की जरूरी जानकारी आप तक पहुंच जाएगी।

ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

जिससे कि आपको ई श्रमिक कार्ड बनाने के लिए यहां-वहां भटकना नहीं पड़ेगा। और आप हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर के अन्य परिचित का भी घर बैठे ई श्रमिक कार्ड बनाकर उन्हें e shram card के फायदे दिलवाने की पात्रता प्राप्त करवा सकोगे।

तो इसलिए हमारे द्वारा बताइए प्रक्रिया को पूरा पढ़ें और इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहिए।

ई श्रमिक कार्ड क्या है? (e shramik card kya hai?)

जैसे कि आप सब जानते हैं, कि इस श्रमिक कार्ड मजदूर और श्रमिकों के लिए एक कल्याणकरी कार्ड है। इस कार्ड की पात्रता पाने वाले श्रमिकों और मजदूरों को रोजगार ना मिलने की स्थिति में उन्हें प्रतिमाह रोजगार भत्ता भी प्रदान सरकार के द्वारा करवाया जाता है।

इसके अतिरिक्त किसी अकस्मात दुर्घटना होने के कारण मजदूर का मृत्यु होती है, तो सरकार उन्हें ₹2 लाख तक का मुआवजा प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से प्रदान करवाया जाता है।

और उनके स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रकार की ध्यान भी रखा जाता है। और भारत सरकार के द्वारा गरीब लोगों के लिए जितनी भी योजनाओं को शुरू किया गया है, उन समस्त योजनाओं का लाभ श्रमिक कार्ड पाने वाले कार्डधारी को होता है।

ई श्रमिक कार्ड के फायदे

वैसे तो इस श्रमिक कार्ड प्राप्त करने वाले श्रमिकों के कई प्रकार के फायदे मिलते हैं, वह कौन से मुख्य लाभ है जिसे आपको जानना चाहिए तो नीचे हम आपको इससे संबंधित जानकारी उपलब्ध करवा रहे जिसे पढ़िए और जानिए।

  • बेरोजगार होने की स्थिति में पात्रता पाने वाले श्रमिकों को बेरोजगार भत्ता प्रदान करवाया जाएगा।
  • दुर्घटना होने पर उन्हें आर्थिक सहायता ₹2 लाख तक की प्रदान की जाएगी।
  • शारीरिक अपंगता होने पर भी उन्हें सहायता राशि प्रदान करवाई जाएगी।
  • प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का भी लाभ प्रदान करवाया जाएगा।
  • खाद्य संबंधित सभी सेवाओं का लाभ इन्हें सीधे रूप से प्राप्त होगा।
  • गर्भवती श्रमिक महिलाओं को मातृत्व योजना के माध्यम से सभी प्रकार की बुनियादी सुविधा प्रदान करवाई जाएगी।
  • श्रमिकों के परिवार के बच्चों के लालन पोषण और शिक्षा के लिए संपूर्ण ध्यान रखा जाएगा।
  • और ऐसे श्रमिक जिनके पास रहने का आसरा नहीं है, उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मुफ्त में आवास की सुविधा प्रदान करवाई जाएगी।

ई श्रमिक कार्ड के उद्देश्य

हमारे देश में जैसे कि आप सब जानते है, कि कई सारे ऐसे असंगठित और असहाय श्रमिक हैं, जिन्हें सरकार के अलावा समाज में सुरक्षा नहीं मिलने के कारण उन्हें काफी ज्यादा कठिनाई से जीवन का यापन करना होता है। और ऐसे में हमेशा सरकार के द्वारा मिलने वाली योजनाओं से वंचित रह जाते थे।

इसलिए भारत सरकार ने इस श्रमिक कार्ड के माध्यम से एक ऐसा सिस्टम तैयार किया गया है, कि जिससे कि इस कार्ड की पात्रता पाने वाले श्रमिकों को भारत सरकार के द्वारा समस्त योजनाओं का लाभ प्रदान करवाया जा सके।

जिससे कि आप उन्हें समस्त बुनियादी सुविधा का लाभ मिल सके। इसलिए श्रमिक कार्ड को श्रमिकों के लिए जारी करने का फैसला किया गया है।

यह भी पड़े-

ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सम्बंधित जरुरी निर्देश

श्रमिक कार्ड बनवाने से पहले आपको कुछ जरूरी निर्देश के बारे में ध्यान में रख लेना चाहिए। इन निर्देशों के अंतर्गत आने पर ही किसी मजदूर का ही श्रमिक कार्ड बनाया जाएगा। अन्यथा उस श्रमिक का श्रमिक कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा। तो वह कौन से मुख्य बातें है, जिसे आप को जाना जरूरी है तो नीचे आपको हम उपलब्ध करवा रहे हैं।

  • सबसे पहले आवेदक का भारत देश का नागरिक होना अत्यंत आवश्यक है।
  • ऐसे समस्त आवेदक जो किराए के घर में या फिर मजदूरी करके जीवन यापन करते हैं उन्हें इस कार्ड के पाने की पात्रता होगी।
  • किसी भी शासकीय सेवा में कार्यरत कर्मचारी को ई श्रमिक कार्ड का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • इसे समस्त श्रमिक जिनके पास खुद का आवाज नहीं और कच्चे मकान में रहते हैं, उन्हें भी इ श्रमिक कार्ड की पात्रता होगी।
  • श्रमिक कार्ड की पात्रता उन लोगों को नहीं मिलेगी जो कि कर दाता (टैक्स पेयर) है।
  • श्रमिक कार्ड पाने वाले परिवारों में से किसी भी सदस्य के पास बड़े वाहन या अधिक मात्रा में भूमि नहीं होना चाहिए।

ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हेतु मुख्य दस्तावेज

अगर आप नहीं जानते हैं, कि श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने से पहले आपको कौन-कौन से मुख्य जैसा भी हो क्या आपके पास होना जरूरी है, तो हम आपको बता देते हैं कि इन दस्तावेजों के आधार पर आप आसानी से ही श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकोगे।

  • आवेदक के पास आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर
  • और बैंक पासबुक की डिटेल
  • आदि मुख्य दस्तावेजों का होना जरूरी है।

ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

तो अब हम आपको ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन घर बैठे मोबाइल से कैसे करें? इससे संबंधित प्रक्रिया आपको बता रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपने मोबाइल फोन या पीसी की सहायता से मुफ्त में कार्ड को बना पाओगे तो चले आइए जानते हैं।

ई श्रमिक कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको कुछ साधारण स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बता रहे, जिसे पढ़कर आप फॉलो करें और चंद मिनटों में ही श्रमिक कार्ड को बनवा ले।

5 Min

Step-1 e-SHRAM पोर्टल को ओपन करे.

Step-1 e-SHRAM पोर्टल को ओपन करे.

सबसे पहले आपको अपने फ़ोन की सहायता से ई श्रम पोर्टल को ओपन करना है।

Step-2 “REGISTER on eShram” लिंक को क्लिक करे.

Step-2 "REGISTER on eShram" लिंक को क्लिक करे.

अब आपको इस पोर्टल के होम पेज में रजिस्ट्रेशन लिंक को चुनना है।

Step-3 फॉर्म में जानकरी को भरे.

Step-3 फॉर्म में जानकरी को भरे.

अब आपको आपकी व्यक्तिगत जानकरी जैसे- आधार नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक की जानकारी को भरे और सबमिट बटन पर क्लिक करे।

Step-4 अब ओटिपी की सहायता से पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण करे.

Step-4 अब ओटिपी की सहायता से पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण करे.

अब ओटिपी को वेरीफाई करवाके ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा पाओगे।

अब आप इस पोस्ट में बताई गई सभी प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे से सम्बंधित जानकरी को जान गए होंगे।

ई श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन से जड़े सवाल-जवाब

  1. ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं मोबाइल से?

    अपने मोबाइल फोन में इंटरनेट ब्राउजर की सहायता से eshram पोर्टल को ओपन करना है, और यह रजिस्ट्रेशन की लिंक पर क्लिक करके फॉलो करके श्रमिक कार्ड को बनवा सकते हो।

  2. ई श्रम का पैसा कैसे चेक करें?

    श्रम कार्ड का पैसा चेक करने के लिए आप आपके पासबुक को अपडेट करवा लीजिए। जिससे कि आपको उस पासबुक में ई श्रम के पैसे आए हैं या नहीं उससे संबंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

  3. ई श्रमिक कार्ड में अपना नाम कैसे देखें?

    कार्ड में अपना नाम कैसे देखें इसके लिए आप ही श्रम पोर्टल पर जाकर आपके रजिस्ट्रेशन नंबर से लॉगिन कर ले। अगर आपने इसमें पहले रजिस्ट्रेशन किया होगा। तो आपको इसमें आपका श्रमिक कार्ड से संबंधित जानकारी दिखाई दे रही होगी।

  4. ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं last date?

    ई श्रमिक कार्ड को बनवाने के लिए श्रम पोर्टल पर आए और रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके समझ से जानकारी को भरकर आसानी से ही श्रमिक कार्ड को बनवा ले।

  5. ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट कौनसी है?

    श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको नीचे दिए गए वेबसाइट पर क्लिक करो और पोर्टल के होम को इस बार आकर आप इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकोगे।
    eshram.gov.in

  6. नया श्रम कार्ड कैसे बनाएं?

    नया श्रम कार्ड उसी श्रमिक का बनेगा जिन्हें पहले ही श्रमिक कार्ड नहीं बनवाया है, जिसके लिए ऊपर बताई गई प्रक्रिया को आप को फॉलो करना होगा।

निष्कर्ष

इस तरह से बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं? इससे जुड़े सभी जरूरी जानकारी आप तक पहुंच गई होगी।

और आप यह भी जान गए होंगे कि आप कैसे घर बैठे श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके बना सकते हैं। अगर आपको अभी भी श्रमिक कार्ड को डाउनलोड करने से संबंधित कुछ समस्या है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए हम आपकी समस्या का निवारण कर देंगे।

और ऐसी ही नई-नई ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट Pmmodischeme.com को फॉलो कीजिए।

Previous articleबिहार मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के बारे में जाने? | Mukhyamantri Street light Yojana Bihar
Next articleआधार नंबर से राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें?
हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here