(GGAY) राजस्थान घर घर औषधि योजना ऑनलाइन पंजीकरण | Ghar Ghar Aushadhi Yojana Rajasthan

राजस्थान घर घर औषधि योजना: राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के एक करोड़ 26 लाख परिवारों को महामारी से बचने के लिए एक अजब गजब योजना जिसका नाम घर-घर औषधि योजना के नाम से एक योजना की पहल की है I इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार समस्त घरों में औषधि पौधे वितरित की जाएंगे जिससे कि राज्य के नागरिक इन पौधों के सहायता से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोरोना महामारी से बचे रह सकेंगे I और अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा पाएंगे।

आज की इस पोस्ट में हम आपको घर घर औषधि योजना से संबंधित सभी जरूरी जानकारी जैसे योजना के लाभ उद्देश्य योजना में कितने पौधे बांटे जाएंगे कौन-कौन से पौधे बांटे जाएंगे इस योजना का लाभ कैसे आदि आपको ही जानने को मिलेगी I

कृपया इसलिए को आप पूरा अंत तक पड़े जिससे कि आप इस कल्याणकारी योजना घर-घर औषधि योजना से संबंधित सभी जानकारी आप तक पहुंच पाए । इस योजना का लाभ कैसे ले आदि जैसी समस्याएं कारी आपको ही देखने को मिलेगी कृपया इसलिए को आप पूरा अंत तक पड़े जिससे कि आप इस कल्याणकारी Ghar Ghar Aushadhi Yojana से संबंधित सभी जानकारी आप तक पहुंच पाए ।

राजस्थान घर घर औषधि योजना

राजस्थान घर घर औषधि योजना क्या है ? (Ghar Ghar Aushadhi Yojana Rajasthan)

हमारे शरीर में किसी बीमारी से बचने के लिए शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का होना अति आवश्यक होता है, राजस्थान सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान शरीर को इस बीमारी से दूर रखने के लिए घर-घर औषधि योजना को शुरू किया है I इस योजना के माध्यम से राजस्थान में प्रत्येक परिवार को 8-8 औषधि पौधे जिनमें तुलसी गिलोय अश्वगंधा और कालमेघ में जैसी औषधि पौधे शामिल है जिसके माध्यम से वह अपने घर में रोपित करके इन औषधि का उपयोग करके अपने शरीर को बीमारी से लड़ने के लिए मजबूत बना पाएंगे ।

इस योजना को रायसेन के वन विभाग की देखरेख में शुरू किया गया है । इस योजना का लाभ राज्य के समस्त नागरिकों को प्रदान किया जाएगा । और इस योजना को सफल बनाने के लिए नागरिकों को अन्य नागरिकों के लिए इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित भी करवाया जाएगा ।

इन्हें भी पड़े-

योजना का शुभारंभ

संपूर्ण राजस्थान राज्य में घर-घर औषधि योजना राजस्थान सरकार के द्वारा 1 अगस्त 2021 को अधिकारिक रूप से शुरू किया गया था इस योजना के माध्यम से समस्त राज्य के निवासियों को औषधि पौधे वितरित किए जाएंगे I जिससे कि इस योजना का लाभ लेकर समस्त नागरिक बीमारी से लड़ने हेतु अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सक्षम हो पाएंगे इसी उद्देश्य से इस योजना का शुभारंभ किया गया है ।

राजस्थान घर घर औषधि योजना की जानकारी (Yojana Highlights)

योजना घर-घर औषधि योजना
किसके द्वारा शुरू की राजस्थान सरकार
आरंभ1 अगस्त 2021 से
योजना के लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यऔषधि पौधे उपलब्ध कराना
लाभऔषधि पौधों से लोगों की इम्युनिटी बढाना
कुल लाभार्थी1 करोड़ 26 लाख
कुल कितने पौधों का वितरण8-8 पौधे प्रति परिवार
पौधों का नाम तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा और कालमेध
वितरण की विधि5 साल
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन या ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटउपलब्ध नहीं

राजस्थान घर घर औषधि योजना के फायदे (Benifits)

  • राजस्थान घर घर औषधि योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों कई प्रकार के फायदे मिलेंगे जिसकी जानकारी नीचे बताई गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग एक करोड़ 26 लाख लोगों को इस योजना के अंतर्गत पौधे वितरित किए जाएंगे I
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले पौधे तुलसी गिलोय अश्वगंधा और कालमेघ जैसे गुणकारी पौधे प्रधान करवाए जाएंगे।
  • इसके अंतर्गत परिवार को कुल आठ आठ पूरे परिवार को रोपित करने के लिए भी जाएंगे।
  • इस योजना में पौधे वितरण की विधि कुल 5 वर्षों तक होगी।
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निरोगी राजस्थान अभियान के अंतर्गत इस योजना को शुरू किया जिससे कि देश के हर नागरिक निरोगी बने रहने में सफल हो सके।
राजस्थान घर घर औषधि योजना

राजस्थान घर घर औषधि योजना के उद्देश्य (Objective)

जैसे कि आप जानते हो कि हमारे देश में कोरोना महामारी के कारण लोगों को का काफी ज्यादा खतरा उनके सामने किया है, जिससे कि उन्हें शारीरिक रूप से काफी मजा कष्ट हुआ है इस समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के समस्त नागरिकों को महामारी से बचाने के लिए उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने के लिए राजस्थान घर-घर औषधि योजना के माध्यम से औषधि पौधे वितरित करने की घोषणा की है जो कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य ।

योजना की मुख्य विशेषताये (Main key Features)

  • राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई घर घर औषधि योजना यह राजस्थान की एकमात्र ऐसी योजना है जो भारत में पहली बार किस राज्य में शुरू की गई है।
  • इस योजना की शुरुआत 72 वे वन उत्सव के दौरान जयपुर में शुरू की गई है।
  • इस योजना में एक करोड़ 26 लाख परिवारों को 5 वर्ष में 3 बार और 8 पौधे उपलब्ध करवाए जाएंगे।
  • इस योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू किया गया है जो कि राज्य के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करने में एक मुख्य कदम साबित होगा ।

राजस्थान घर घर औषधि योजना की पात्रता एवं मानदंड (Criteria & Eligibility)

राजस्थान कारगर औषधि योजना की पात्रता पाने वाले राजस्थान के समस्त नागरिक होंगे जो राजस्थान के में निवास करते हैं इसी योजना के अंतर्गत समस्त परिवारों को 8-8 औषधि पौधे 5 वर्षों तक उपलब्ध करवाए जाएंगे I जिससे कि वह इन औषधि पौधे की औषधियों का उपयोग करके निरोग रह सकेंगे और कोरोना महामारी के समय कोरोना से खुद को बचा पाने में सफल रह पाएंगे ।

राजस्थान घर घर औषधि योजना में आवेदन की प्रक्रिया (Registration Process)

जैसे कि आप जानते हो कि यह योजना राजस्थान सरकार में राजस्थान के नागरिकों के हित के लिए शुरू की है । लेकिन अगर आप जानना चाहते हो कि इस योजना में औषधि पौधे प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें तो हम आपको बता दें कि इस योजना में को किसी भी प्रकार से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है I

इस योजना में सरकार ही घर-घर औषधि पौधे वितरण करने की व्यवस्था सरकार के द्वारा करवा दी जाएगी इसमें आपको किसी भी प्रकार से आवेदन दर्ज करवाने की आवश्यकता नहीं है सरकार जल्दी आप तक हो सके पौधे की किट उपलब्ध करवा देगी ।

राजस्थान घर घर औषधि योजना से जुड़े सवाल-जवाब

Q.1 घर-घर औषधि योजना कब शुरू हुई?

Ans: 01 अगस्त, 2021 को राजस्थान में I

Q.2 घर-घर औषधि योजना किस राज्य की पहल है?

Ans: राजस्थान की I

Q.3 घर-घर औषधि योजना में राजस्थान के नागरिकों को क्या फायदा मिलेगा?

Ans: इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक नागरिक को औषधि पौधे प्रधान करवाए जाएंगे।

Q.4 घर-घर औषधि योजना के अंतर्गत कौन-कौन से औषधि पौधे वितरित किए जाएंगे?

Ans: इसमें मुख्य रूप से गिलोय अश्वगंधा, कालमेघ और तुलसी जैसे औषधि पौधे वितरित करवाए जाएंगे।

Q.5 घर-घर औषधि योजना के माध्यम से प्रति परिवार को कितने औषधि पौधे उपलब्ध करवाए जाएंगे?

Ans: इसमें प्रत्येक परिवार को 8-8 औषधि पौधे वितरित करवाए जाएंगे।

Q.6 इस योजना की अवधि कितने वर्ष तक रहेगी?

Ans: इस योजना में परिवार को 5 वर्ष में तीन बार औषधि किस उपलब्ध करवाई जाएगी।

Q.7 किसी योजना के माध्यम से सरकार 5 वर्ष में कुल कितने औषधि पौधे वितरित करेगी?

Ans: राजस्थान सरकार 5 साल में 200 करोड़ के खर्च से 30 करोड़ से ज्यादा औषधि पौधे का वितरण किया जाएगा ।

निष्कर्ष (Conclusion)

पिछले को पूरा पढ़कर राजस्थान की कल्याणकारी घर-घर औषधि योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानने को मिल गई होगी अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस योजना के माध्यम से औषधि पौधे प्राप्त करें और खुद को निरोगी रखने में सफल रहो ।

और जानकारी आपको अच्छी लगी है तो अपने मित्रों को अवश्य शेयर करें और किसी प्रकार की प्रश्न नहीं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और ऐसी ही नई-नई योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodischeme.com को फॉलो करें।

धन्यवाद

हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

Leave a Comment