ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची कैसे देखें [2022]

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची bihar | mp | राजस्थान | cg | uttarakhand | jharkhand | उत्तरप्रदेश | up sitapur | इन्दौर | थुर जालोर | gram panchayat ration card list 2022

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची कैसे देखें gram panchayat ration card ki list: अगर भारत के किसी भी राज्य जैसे बिहार मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश आसाम या अन्य किसी भी राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में रहते हो तो आप खाद्य विभाग के द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों की सूची को ग्राम पंचायत के अनुसार ऑनलाइन देख सकते हो। खाद्य विभाग के द्वारा राशन कार्ड की सूची को समय-समय पर अपडेट किया जाता है जिसमें की अपात्र लोगों का नाम इसमें से हटाया जाता है, और पात्रता पाने वाले व्यक्ति का नया नाम इसमें जोड़ा जाता है I

अगर आप नई ग्राम पंचायत राशन कार्ड की सूची 2022 में देखना चाहते हो तो इस आर्टिकल के माध्यम से आप घर बैठे जान सकते हो I

अगर आप नहीं जानते हो कि आप घर बैठे मोबाइल के माध्यम से ग्राम पंचायत राशन कार्ड की सूची ऑनलाइन माध्यम से कैसे देखे तो आप इस लेख के साथ बने रहे जिससे कि आप बड़ी आसानी से ग्राम पंचायत राशन कार्ड की सूची को देखने में समझ पाएंगे I

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची कैसे देखें [2022]

क्योंकि अधिकांश लोग अपनी सूची को देखने की ऑनलाइन लिस्ट के बारे में उन्हें पता नहीं होता है, इसलिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस आसान तरीके से बता रहे हैं जो कि इस प्रकार से ।

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची कैसे देखें ऑनलाइन ?

अब हम आपको ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची कैसे ऑनलाइन देखें इसकी जानकारी हमने नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप बताई गई है कृपया इन सभी बताई गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें और फॉलो करें जिससे कि आप अपने मोबाइल में राशन कार्ड की सूची को देख पाने में समर्थ हो पाएंगे अगर आप ग्राम पंचायत राशन कार्ड की सूची इस तरीके से देख सकते हैं ।

Step-1 राशन कार्ड सूची देखने की वेबसाइट खोलें

सबसे पहले आपको ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची को देखने के लिए आपके कंप्यूटर या मोबाइल में इंटरनेट ब्राउजर को ओपन करना है जिसमें आपको सर्च बॉक्स में  fcs.up.gov.in टाइप करके ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।

official website

Step -2 राशन कार्ड की पात्रता सूची विकल्प को चुनें

होम पेज पर आपको महत्वपूर्ण लिंक का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिसमें आपको तीसरे नंबर राशन कार्ड की पात्रता सूची के लिंग का चयन करना होगा जिससे कि आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा ।

Step -2 राशन कार्ड की पात्रता सूची विकल्प को चुनें

Step-3 अपने जिले का नाम सेलेक्ट करें

अब आपके सामने आपके राज्य के जिले की लिस्ट की जानकारी दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको अपने जिले का नाम का चयन करना होगा। इसके बाद आप फिर एक बार नया पेज आ जाओगे I

Step-3 अपने जिले का नाम सेलेक्ट करें

Step-4 अपने ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें

अपने जिले का नाम क्लिक करने के बाद इस पेज में आपको आपके जिले से संबंधित समस्त ब्लॉक की सूची दिखाई दे रहे होगी जिसमें आपको अपने ब्लॉक के नाम का चयन करना होगा जिससे की आपके सामने एक और एक नया पेज खुल जाएगा ।

Step-4 अपने ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें

Step-5 अपने ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करें

आपके द्वारा चयन किए गए ब्लॉक में जितने भी ग्राम पंचायत आती है उनकी समस्या सूची नीचे आपको दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको अपने ग्राम पंचायत का नाम का चयन करना होगा ।

Step-5 अपने ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करें

Step-6 राशन कार्ड को सेलेक्ट करें

अब आप ग्राम पंचायत के चयन करने के बाद दुकानदार के नाम का चयन करना होगा जिससे कि अब आपके सामने आपके ग्राम के सभी पात्र धारियों का नाम दिखाई दे रहा होगा I

Step-6 राशन कार्ड को सेलेक्ट करें

Step-7 ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची देखें

अब आपके सामने ग्राम पंचायत राशन कार्ड की सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें आप अपने नाम का चयन करें ।

Step-7 ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची देखें

Step-8 ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में नाम को सिलेक्ट करे I

अब जैसी आप अपना नाम का चयन करोगे अब आपकी स्क्रीन पर आपको अपने राशन कार्ड से जुड़ी समझ से जानकारी दिखाई दे रही थी जिसे आप डाउनलोड करके इस की पर्ची को प्रिंट आउट भी निकाल सकते हो ।

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में नाम

यहाँ हमने आपको उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश राज्य के ग्राम पंचायत राशन कार्ड की सूची ऑनलाइन की माध्यम से देखने की प्रक्रिया को बताई है ठीक इसी तरीके किसी भी राज्य को फॉलो करके आप किसी भी राज्य से मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली आदि किसी भी राज्य राज्य की राशन कार्ड की सूची को आसानी से देख सकते हो ।

राज्य का नाम ( State Name)मोबाइल पर राशन कार्ड ऐसे देखे
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)
Assam (असम)
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)Click Kare
Madhya Pradesh (मध्यप्रदेश)Click Kare
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)
Delhi (दिल्ली)
Gujarat (गुजरात)
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)
Jharkhand (झारखंड)
Kerla (केरल)
Karnataka (कर्नाटक)
Maharashtra (महाराष्ट्र)
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)
Manipur (मणिपुर)
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)
Punjab (पंजाब)
Rajasthan (राजस्थान)
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)
Telangana (तेलंगाना)
Tripura (त्रिपुरा)
Uttrakhand (उत्तराखंड)
West Bengal (पश्चिम बंगाल)

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची कैसे देखें से सम्बंधित सवाल-जवाब

मैं उत्तर प्रदेश की राशन कार्ड की सूची को कैसे देख सकता हूँ?

 fcs.up.gov.in पर जाकर राशन कार्ड की सूची को देख सकते हैं I

राशन कार्ड की नई लिस्ट कैसे देखें?

fcs.up.gov.in वेबसाइट को फॉलो करे I

असम राशन कार्ड सूची में नाम की जाँच कैसे करें?

अपने राज्य की वेबसाइट को फॉलो करे I

क्या बिहार राशन कार्ड सूची देखने के लिए सामान्य सेवा केंद्र जाना होगा?

नहीं आप घर बैठे भी राशन कार्ड के बारे जान सकते हो?

निष्कर्ष (Conclusion)

अब आप इस पोस्ट को पूरा पढ़कर बड़ी आसानी से अपने घर बैठे अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से किसी भी राज्य के ग्राम पंचायत राशन कार्ड की सूची कैसे देखें इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारी अब तक मिल गई होगी अगर आप नहीं जानते थे कि राशन कार्ड की सूची कैसे निकालते हो तो आशा है कि आप इस लेख को पूरा पढ़कर जान गए होंगे I

इस पूरी प्रक्रिया को अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो अपने मित्रों को सेंड करे I

और अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है, तो इस वेबसाइट को गूगल सर्च बॉक्स में सर्च करें Pmmodischeme.com जहां में ऐसी ही आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवाते रहते हैं।

धन्यवाद!

हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

Leave a Comment