हरियाणा श्रमिक पंजीकरण अभियान योजना 2021 क्या है ?

हरियाणा श्रमिक कार्ड | हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट | भवन निर्माण श्रमिक योजना फॉर्म PDF | लेबर डिपार्टमेंट हरयाणा स्कीम | भवन निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड लेबर | कार्ड बेनिफिट्स इन हरयाणा

हरियाणा श्रमिक पंजीकरण अभियान योजना: देश में ऐसे कई मजदूर है जो बाहर जाकर काम करते । हाल ही में कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा इन मजदूरों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा है, जिसमे रोज की कमाई करने वाले मजदूर वर्ग शामिल है- जैसे दिहाड़ी असंगठित मजदूर, कचरा बीनने वाले, रिक्शा चलाने वाले फल सब्जी बेचने वाले, आदि प्रकार के।

असंगठित मजदूर को ना तो कोई नियत वेतन मिलता है और ना ही नौकरी संबंधित अन्य सुविधाएं मिलती है ऐसे मजदूरो ऐसे मजदूरों को सुरक्षा देने के लिए हरियाणा सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिसे श्रमिक पंजीकरण अभियान योजना के नाम से जाना जाता है।

इस Shramik Panjikaran Abhiyan के तहत प्रत्येक मजदूरों को एक हरियाणा श्रमिक कार्ड (आईडेंटिटी कार्ड) दिया जाएगा ।

इस पोस्ट में हरियाणा श्रमिक पंजीकरण अभियान योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जिसे आपको जानना जरूरी है जैसे इस योजना के लाभ उद्देश्य उसकी विशेषताएं श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं इसका फायदा क्या होगा I

आदि प्रकार की सभी जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे, इस पोस्ट को अंत तक पड़े जिससे कि आप हरियाणा श्रमिक पंजीकरण अभियान से जुड़ी सभी जानकारी से अवगत हो ।

हरियाणा श्रमिक पंजीकरण अभियान क्या है ?

कोरोना काल के चलते हर राज्य के असंगठित मजदूरों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा है इस समस्या को देखते हुए हर राज्य में अपने क्षेत्र के मजदूरों को किसी न किसी प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान की गई I

इसी तर्ज पर हरियाणा सरकार ने भी अपने क्षेत्र के दिहाड़ी असंगठित निर्माण कार्य करने वाले श्रमिकों को हरियाणा श्रमिक पंजीकरण अभियान के तहत लाभ पहुंचाया है ।

हरियाणा श्रमिक पंजीकरण अभियान योजना

इस योजना के तहत बेरोजगार श्रमिकों को प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा मुफ्त में राशन दिया जाएगा और इसके साथ ही एक आईडेंटिटी कार्ड भी मुहैया करवा जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत आने वालेमजदूरों को प्रतिमाह ₹4000 का बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा जिससे कि वह इस आर्थिक तंगी से उभर सके और वह अपने जीवन में आत्मनिर्भर बन पाए।

Haryana Shramik Panjikaran Abhiyan की जानकारी

योजना का नामश्रमिक पंजीकरण अभियान
किसके द्वारा लांच की गयानायाब सिंह जी
कहां लांच हुईहरियाणा में
संबंधित विभागलेबर एंड एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री ऑफ हरियाणा
लांच डेट2 जुलाई
टोल फ्री नंबर1100
लाभार्थीअसंगठित एवं निर्माण कार्य करने वाले
Official Websitehttps://hrylabour.gov.in/

श्रमिक पंजीकरण अभियान की विशेषताये

  • श्रमिक पंजीकरण अभियान के अंतर्गत श्रमिकों का विकास करने का निर्माण कार्य किया जाएगा जिसमें असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को एक विशिष्ट मजदूर सुरक्षा कार्ड दिया जाएगा।
  • इस अभियान में असंगठित श्रमिको को सम्मिलित किया गया है , जैसे कि जो भवन निर्माण कार्य फिजिकली सुपरवाइजर का कार्य करते हैं इसके साथ ही टेक्निकल  क्लेरिकल काम करने वाले अन्य श्रमिकों को भी इसमें शामिल किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत कुल 55 लेबर चौक बनाए जाने का प्रावधान रखा गया है और इसके बाद अन्य लेबर चौक भी शामिल किए जाएंगे।
  • मजदूरों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उन्हें उत्तम भोजन की व्यवस्था दिलाने के लिए नई कैंटीन भी खोली जाएगी इस कैंटीन में उन्हें बेहतर सुविधा दी जाएगी इसके लिए उन्हें भोजन के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा।
  • सरकार इन मजदूरों से प्रतिमाह खुद का पंजीकरण कराने के लिए शुल्क देना होगा जिसकी की राशि कुल ₹5 प्रति माह की होगी I

हरियाणा श्रमिक पंजीकरण अभियान योजना के लाभ

हरियाणा राज्य के इस श्रमिक पंजीकरण अभियान योजना के माध्यम से असंगठित श्रमिक एवं मजदूरों को कई प्रकार के लाभ मिलेंगे जिससे कि उन्हें सामाजिक सुरक्षा मिल पाए I

और वह अपना जीवन यापन कर पाए इस योजना का मुख्य उद्देश्य सिर्फ यही है कि वह आत्मनिर्भर बन पाए और वह समाज में खुशहाली से रह पाए।

Shramik Panjikaran Abhiyan के लाभ इस प्रकार से है-

  • लाभार्थी को एक श्रमिक कार्ड मुहैया करवाया जाएगा।
  • असंगठित मजदूर को कार्य ना मिलने की स्थिति में प्रति माह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा जिसकी राशि ₹4000 तक की होगी।
  • मजदूरों को आर्थिक सुविधा से लेकर स्वास्थ्य सुविधा तक की संपूर्ण सेवाएं दी जाएगी।
  • सरकार के द्वारा लांच की जाने वाली योजनाओं का लाभ इन मजदूरों को दिया जाएगा।
  • ऐसे मजदूरों के बच्चों को शिक्षा संबंधित सभी सुविधाएं मुफ्त में दी जाएगी।
  • असगठित मजदूरों को रोजगार के साधन मुहैया करवाए जाएंगे और उन्हें रोजगार से संबंधित सभी सेवाओं का लाभ दिया जाएगा जिससे वह रोजाना रोजगार हासिल कर सके।

Shramik Panjikaran Abhiyan के उद्देश्य

देश के हर राज्य में ऐसे कई असंगठित मजदूर होते हैं जो समाज से दूर रहते हैं इस कारण से सरकार के द्वारा ऐसे मजदूरों को किसी भी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है जिससे कि वह वंचित रह जाते हैं I

इस समस्या को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने श्रमिक पंजीकरण अभियान के तहत प्रत्येक मजदूरों का एक श्रमिक आईडेंटिटी कार्ड मुहैया करवाई जाएगी I

जिससे कि इन मजदूरों के परिवारों को सरकार के द्वारा ज्यादा से ज्यादा सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ दिया जा सके जिससे कि वह उनका लाभ लेकर आत्मनिर्भर बन पाए और समाज में उचित स्थान प्राप्त कर सकें जिससे प्रदेश आत्मनिर्भर बन पाए इसी उद्देश्य से से हरियाणा सरकार ने श्रमिक पंजीकरण अभियान को शुरू किया है।

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना

श्रमिक पंजीकरण अभियान की योग्यता (पात्रता)

  • योजना का लाभ ऐसे श्रमिकों को दिया जाएगा जो हरियाणा का रहने वाला हो और हरियाणा में ही मजदूरी का कार्य करता हूं।
  • योजना का पात्र पाने वाले लाभार्थी को भवन एवं निर्माण कार्य करने वाले असंगठित मजदूर के अंतर्गत आने पर ही इसका लाभ दिया जाएगा ।
  • ऐसे श्रमिक जिनकी उम्र 60 वर्ष से कम की हो इसी योजना की पात्रता पात्रता रखते हैं।
  • यदि परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत हो तो इसका लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ श्रमिक मजदूरों के बैंक खाते में ही दिया जाएगा।

हरियाणा श्रमिक पंजीकरण अभियान योजना के लिए डॉक्यूमेंट

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास इन आवश्यक दस्तावेजों का होना बहुत जरूरी है जीसकी जानकारी नीचे पॉइंट्स के माध्यम से बताई गई है।

  • राज्य का मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जॉब कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक की पासबुक
  • वोटर आईडी
  • कार्ड राशन कार्ड आदि।

श्रमिक पंजीकरण अभियान योजना को लागु करने चरण

इस योजना के क्रियान्वयन के लिए कुल तीन चरण निर्धारित किए गए हैं जो कि इस प्रकार से है।

  • पहले चरण में मजदूरों को पंजीयन करवाना होगा और मजदूरों को पहले से बताये गए निर्धारित चौक पर आना होगा ।
  • दूसरे चरण में असंगठित मजदूरों को सरकार के द्वारा तय की गई राज्य भर में स्थित स्थित किसी भी कंस्ट्रक्शन साइट पर काम में लगना होगा I
  • तीसरे और अंतिम चरण में मजदूरों को ग्रामीण क्षेत्रों में रजिस्टर रजिस्टर करवाना होगा ।

तीन चरण के आधार पर ही लाभार्थियों को लाभ दिया जाएगा जिससे कि वह सरकार द्वारा किसी भी योजना का फायदा मिल पायेगा I

श्रमिक पंजीकरण अभियान के लिए आवंटित बजट

हरियाणा सरकार के द्वारा श्रमिक पंजीकरण अभियान के लिए कुल ₹400 का बजट निर्धारित किया गया है यह बजट की राशि जरूरतमंद मजदूरों को उनकी आवश्यक सुविधाओं के अनुसार ही उपलब्ध करवाई जाएगी और खर्च किए जाएंगे।

इन योजनाओं का लाभ ऐसे वर्ग के श्रमिक और मजदूरों को दिया जाएगा जो लगातार काम करने के बाद भी अपनी पहचान नहीं बना पाते हैं इस कारण उनके सरकार द्वारा अन्य सुविधा नहीं मिल पाती है साथ ही यह योजना श्रमिकों को उनका अधिकार भी दिलाएगी।

हरियाणा श्रमिक पंजीकरण की प्रकिया

अगर आप भी इसी योजना की पात्रता रखते हो तो सबसे पहले आपको इस योजना में पंजीकरण करवाना होगा, नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप पंजीयन कराने की प्रक्रिया को विस्तार से बताएंगे।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा यहां आपको होम पेज पर विजिट करना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको दाई और लोग इन का विकल्प दिखाई देगा, जिसे आप क्लिक कर लॉगइन कर सकते हो यदि आप पहली बार आए हो तो इसके लिए आपको आईडी पासवर्ड की आवश्यकता होगी l
  • यदि आपके पास लॉगइन आईडी और पासवर्ड नहीं है तो आप निम्न दो तरीके से इसे पा सकते हैं पहला आप अपने नजदीकी सरकारी कार्यालय में जाकर पा सकते हैं या फिर अपने नजदीकी सीएससी सेंटर की सहायता से भी प्राप्त कर सकते सकते हो लेकिन सीएससी सेंटर में आपको कुछ शुल्क देना होगा।
  • अब सरकारी कार्यालय या सीएससी सेंटर में आपको लॉगिन के लिए आग्रह करना होगा जिसमें आपको आपकी संबंधी दस्तावेजों को देना होगा और इसके साथ ही पंजीकरण के दौरान आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर किया जाएगा।
  • इस मोबाइल नंबर का सत्यापन होने के बाद आप इस योजना में आसानी से पंजीयन कर पाओगे।

हरियाणा श्रमिक कार्ड को कैसे रजिस्टर करे

अभी तक सरकार के द्वारा श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं पूरी जानकारी अभी तक नहीं दी गई है लेकिन फिर भी हम आपको बता दें कि ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से आप अपना श्रमिक आईडी कार्ड को बनवा पाएंगे यदि आपने इस योजना में पहले से पंजीयन करवा लिया है I

तो आप अपने नजदीकी सरकारी संस्था या कार्यालय के माध्यम से भी अपने मजदूर सुरक्षा कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं

कार्ड होल्डर के मिलने वाले लाभ

अगर आपके पास हरियाणा मजदूर पंजीकरण अभियान के माध्यम से मौजूद सुरक्षा कार्ड मिल गया है तो आप कार्ड होल्डर की श्रेणी में आओगे इस कार्ड होल्डर के कई लाभ है जिसे हम इसे पॉइंट्स के माध्यम से बता रहे हैं।

  • इस कार्ड का होना आपका एक ऑथराइज्ड पहचान होगी जिसके लिए आपको अपनी पहचान बताने के लिए किसी अन्य डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • सरकार के द्वारा आने वाली योजनाओं का लाभ सबसे पहले इन कार्ड होल्डर को ही दिया जाएगा जिसके लिए मात्र इस कार्ड पर नंबर की सहायता से ही सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में समर्थ हो पाएंगे।
  • इन कार्ड होल्डररो को अपने कार्य क्षेत्र की नजदीकी कैंटीन में कम दर पर पौष्टिक खाना दिया जाएगा इस खाने के दर मजदूरों के लिए ₹10 तक की होगी ।

टोल फ्री नंबर

इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की सुझाव व शिकायत दर्ज करना चाहते हो तो आप टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हो जो कि 24 घंटे उपलब्ध होता है।

  • 1100

FaQ: हरियाणा श्रमिक पंजीकरण अभियान योजना

हरियाणा राज्य के श्रमिकों को किस प्रकार का लाभ दिया जाएगा ?

इसमें पंजीकृत श्रमिकों को सरकार के द्वारा लांच की गई सभी योजनाओं का फायदा दिया जाएगा यहां तक कि उन्हें घर बनवाने के लिए मुफ्त ऋण सुविधा आदि प्रकार की सेवा भी दी जाएगी ।

श्रम विभाग का टोल फ्री नंबर क्या है ?

1100

क्या अन्य राज्य के मजदूर इस योजना का लाभ ले सकते हैं क्या ?

इस योजना का लाभ सिर्फ और सिर्फ हरियाणा राज्य के श्रमिकों के लिए है।

इस योजना में पंजीयन करवाने के लिए कितना शुल्क देना होगा
?

पंजीकरण करवाने के लिए आवेदकों को अधिकतम ₹25 तक का शुल्क देना होगा।

लोकडाउन में इन मजदूरों को कितनी राशि सरकार के द्वारा दी गई ?

लोकडाउन की वजह से सरकार के द्वारा इन असंगठित श्रमिक मजदूरों को हर महीने ₹4000 की सहायता राशि मुहैया कराई गई।

आशा है कि अब आप हरियाणा राज्य की असंगठित श्रमिक मजदूरों के लिए शुरू की गई अति महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजना श्रमिक पंजीकरण अभियान योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी आप इस पोस्ट के माध्यम से जान गए होंगे ।

प्रकार की हरियाणा राज्य की योजनाओं की जानकारी के लिए इस वेबसाइट की और पोस्ट को पड़े जिससे कि आप हरियाणा राज्य के सभी आवश्यक योजनाओं की जानकारी आप तक मिल सके।

हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

Leave a Comment