हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट देखने की प्रोसेस?[2022] | HP Ration Card List 2022

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट: हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने नागरिकों को खाद्य विभाग के द्वारा जारी किए गए ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल को लांच किया गया है इस पोर्टल में आप राज्य से संबंधित कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हो अगर आप राशन कार्ड की पात्रता रखते हो और आप अपने राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें यह जानना चाहते हो तो हम आपको इस आर्टिकल में हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट कैसे निकाले से संबंधित सभी जानकारी आपको उसमें उपलब्ध करवाएंगे I

क्योंकि बहुत से नागरिक राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे जाने उनके पास उपयुक्त जानकारी नहीं होने के कारण इस सुविधा से वंचित रह जाते हैं, इसलिए आप हमारे साथ इस पोस्ट में बनी रही जिससे कि आप आसानी से हिमाचल प्रदेश के किसी भी क्षेत्र का राशन कार्ड की लिस्ट का नाम जानने में समर्थ हो पाओगे I

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट देखने की प्रोसे

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन कैसे देखे ?

अगर आप हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची में अपना नाम जानना चाहते हो तो आपको हमारे द्वारा बताई गई प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा जिससे कि आप आसानी से कुछ मिनटों में अपने मोबाइल फोन की सहायता से ईपीडीएस राशन कार्ड पोर्टल की सहायता से हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन माध्यम से देखने में समर्थ हो पाओगे ।

तो आइए जानते हैं हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड लिस्ट को कैसे जानते हैं ।

राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें? 2022

Step-1 epds.co.in वेब पोर्टल को visit करें

इसके लिए सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश के द्वारा जारी किए गए ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा।

Step-1 epds.co.in वेब पोर्टल को visit करें

Step-2 Ration Cards Depot Wise के विकल्प को चुने

इस पोर्टल के होम पेज पर आने के बाद आपको मीनू बार में Ration Cards Depot Wise का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा I उसे आपको चयन करना होगा I

Step-2 Ration Cards Depot Wise के विकल्प को चुने

Step-3 District और Block का नाम सर्च करें

जिसे आप इस विकल्प का चयन करोगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको अपने जिले का नाम ब्लॉक का नाम को चेंज करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा

Step-3 District और Block का नाम सर्च करें

Step-4 FPS ID सेलेक्ट करें

अब आपके सामने आपके समस्त एपीएस आईडी दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको अपने नाम का चयन करके एसपीएस आईडी के लिंक पर क्लिक करना होगा ।

Step-4 FPS ID सेलेक्ट करें

Step-5 Ration Card List चेक करे

अब अब आसानी से हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट को अपने मोबाइल में देख रहे होंगे जिसमें अपने आप इस लिस्ट में अपने नाम को खोज सकते हैं ।

Step-5 Ration Card List चेक करे

सरकार आप हमारे द्वारा बताई गई प्रोसेस को फॉलो कर कि हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम को खोज पाने में समर्थ हो पाओगे ।

हिमाचल प्रदेश के जिलों का नाम जिनका राशन कार्ड सूची

हिमाचल प्रदेश मैं अब किसी भी जिले में रहते हो उस जिले मैं राशन कार्ड लिस्ट को देखने के लिए आपको नीचे हमने table के माध्यम से अपने राज्य के समस्त जिलों की सूची बताइए जिसे आप अपने जिले का नाम चुनकर हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड की सूची में अपना नाम देख सकते हो ।

बिलासपुरBilaspur
चंबाChamba
हमीरपुरHamirpur
कांगड़ाKangra
किन्नौरKinnaur
कुल्लूKullu
लाहौलLahaul
मंडीMandi
शिमलाShimla
सिरमौरSirmaur
सोलनSolan
ऊनाUna

Punjab Ration Card Search With Aadhar Card & RC Number

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट से सम्बंधित सवाल

बीपीएल सूची में अपना नाम कैसे देखें

अपने राज्य के खाद्य पोर्टल पर जाकर I

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची HP कैसे देखे?

इसके लिए आपके इस पोर्टल को विजिट करे I http://epds.co.in/Default.aspx

हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है?

4 प्रकार के I

निष्कर्ष (Conclusion)

इस तरह आप हमारे द्वारा बताए गए समस्त प्रक्रिया को फॉलो करके हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड सूची को जानने की प्रक्रिया को जान गए होंगे I अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने मित्रों को अवश्य शेयर करें और राशन कार्ड लिस्ट निकालने से संबंधित कोई और प्रश्न है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें ।

और राशन कार्ड और सरकारी योजनाओं से संबंधित नहीं जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट Pmmodischeme.com को फॉलो करें।

हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

Leave a Comment