Ration Card Download Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड/प्रिंट करे? (2022)

duplicate ration card download | e ration card download | ration card download | ration card print | इ राशन कार्ड डाउनलोड |  राशन कार्ड pdf download | राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड |

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड/प्रिंट करे: अगर आप हिमाचल प्रदेश के निवासी है और आप यह नहीं जानते हो कि हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड या प्रिंट कैसे करें तो यह पोस्ट आपके लिए है, इस आर्टिकल में हम आपको हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड प्रोसेस जोकि ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल (epds transparency portal) की सहायता से आप आसानी से अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर की सहायता से घर बैठे हिमाचल प्रदेश के पात्र धारी राशन कार्ड को डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

Ration Card Download Himachal Pradesh और प्रिंट करने की प्रक्रिया को जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और हमारे द्वारा बताए गए प्रोसेस को फॉलो करो जिससे कि आप आसानी से राशन कार्ड को डाउनलोड कर पाओगे।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड/प्रिंट करे?
राशन कार्ड खोजें ऑनलाइन 2022

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड करने की प्रोसेस?

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड करने की प्रोसेस को जानने के लिए नीचे हमने आपको स्टेप बाय स्टेप स्क्रीनशॉट के माध्यम से प्रक्रिया बताई गई है, जिससे कि आप ईपीडीएस हिमाचल प्रदेश portal के सहायता से आप अपने ई राशन कार्ड को डाउनलोड कर इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हो तो चलो आइए जानते हैं, हिमाचल प्रदेश की राशन कार्ड को डाउनलोड और प्रिंट करने की प्रोसेस को फॉलो करे ।

Step-1. epds.co.in को ओपन करें।

इसके लिए सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा ePDS Transparency Portal को ओपन करना पड़ेगा जिससे कि आप इस ईपीडीएस पोर्टल के होम पेज पर आ जाओगे ।

Step-1. epds.co.in को ओपन करें।

Step-2. FPS Ration Card करें।

होम पेज पर आने के बाद आपको मैंने बार में दिख रहे  FPS Ration Card के ऑप्शन का चयन करना होगा जिसके बाद आपके सामने कई ऑप्शन दिखाई देंगे।

Step-2. FPS Ration Card  करें।

Step-3. Print Ration Card का चयन करें ।

एफसीएस राशन कार्ड के ऑप्शन का चयन करने के बाद आपको तीन ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे जिसमें आप को सबसे आखरी का ऑप्शन प्रिंट राशन कार्ड के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। जो कि हमने स्क्रीनशॉट में बताया है I

Step-3. Print Ration Card का चयन करें।

Step-4. आधार/राशन कार्ड नंबर का चयन कर सर्च करें।

आपके सामने स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको आपको आधार कार्ड या राशन कार्ड नंबर दोनों में से किसी एक का चयन करना होगा सबसे पहले आपको अपना राशन कार्ड या आधार कार्ड नंबर चुने फिर चुने गए विकल्प का जानकारी बॉक्स भरे और सर्च बटन पर क्लिक करें ।

Step-4. आधार/राशन कार्ड नंबर का चयन कर सर्च करें।

Step-5. e Ration Card स्क्रीन पर देखे I

अब आपके द्वारा चयन किए गए ऑप्शन के बाद अब आपके सामने आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर ई राशन कार्ड (E ration Card) दिखाई दे रहा होगा जिसे आप आपकी स्क्रीन पर देख रहे होंगे ।

Step-5. e Ration Card स्क्रीन पर देखे I

Step-6. e Ration Card Download/Print करें ।

हम आपके इस इ राशन कार्ड को डाउनलोड या प्रिंट करने के लिए साइड बार में प्रिंट बटन पर क्लिक करके इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं, या फिर कंट्रोल एस दबाकर इसका पीडीएफ या इमेज फॉर्म में इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हो ।

Step-6. e Ration Card Download/Print करें।

इस प्रकार आप हमारे द्वारा बताई गई स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करके आप आसानी से हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड को डाउनलोड कर इसकी प्रिंटआउट को निकाल सकते हो ।

ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड मोबाइल ऐप

हिमाचल प्रदेश राज्य के राशन कार्ड विभाग के द्वारा जारी किया गया ईपीडीएस मोबाइल एंड्राइड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ईपीडीएस ऐप को सर्च करके इसे डाउनलोड कर सकते हो जिसके बाद आप इस राशन कार्ड के द्वारा समस्त सुविधाओं को अपने मोबाइल फोन के माध्यम से उपयोग में ला सकते हो ।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड करने से सम्बंधित सवाल

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड करने से सम्बंधित सवाल

  1. हिमाचल प्रदेश अनाथ लोगों में नए राशन कार्ड कैसे लागू करेगा?

    हिमाचल प्रदेश में अनाथ लोगों को नए राशन कार्ड प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा भी से कोई योजना नहीं बनाई गई है ।

  2. हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे?

    हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए आपको हिमाचल प्रदेश के ईपीडीएस ट्रांसपेरेंसी पोर्टल पर जाकर आपको राशन कार्ड लिस्ट देखने के ऑप्शन का चयन करना होगा ।

  3. हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन चेक कैसे करे?

    आपको ऑनलाइन राशन कार्ड चेक करने के लिए प्रदेश के पोर्टल पर जाकर आसानी से चेक कर सकते हो I

  4. hp e ration card के फायदे?

    हिमाचल प्रदेश की राशन कार्ड के माध्यम से आपको सिर्फ एक मोबाइल फोन में राशन कार्ड दिया जाएगा जिसकी सहायता से बिना किसी दस्तावेज दिखाए राशन का लाभ ले पाओगे ।

  5. हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड कैसे बनवाये?

    हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको आपके क्षेत्र से संबंधित शासकीय कार्यालय या ऑनलाइन ईपीडीएस पोर्टल Hp पर जाकर राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हो ।

  6. हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड वेबसाइट का नाम क्या है?

    हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड वेबसाइट का नाम यह है। https://epds.co.in/

निष्कर्ष (Conclusion)

अब आप इस पोस्ट को पूरा पढ़कर हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड करने और उसे प्रिंट करने से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी आप तक पहुंच गई होगी, अगर आपने अभी तक अपना ही राशन कार्ड नहीं डाउनलोड किया है तो हमारे द्वारा बताए गए प्रोसेस को फॉलो करें और अपने ही राशन कार्ड को डाउनलोड करें ।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने मित्रों को अवश्य शेयर करें । और राशन कार्ड डाउनलोड करने से संबंधित कोई और भी प्रश्न है, तो नीचे कमेंट में अपनी राय दें । और राशन कार्ड से संबंधित ऐसे ही जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट Pmmodischeme.com को फॉलो करें। धन्यवाद!

नया राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करे? ऑनलाइन 

हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

Leave a Comment