इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना राजस्थान कैसे मिलेगा लाभ? 2022

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना राजस्थान: कोरोना महामारी के बाद देश में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी मुख्य समस्या बन गई है, इस समस्या से निजात के लिए राजस्थान सरकार कई प्रकार के प्रयास कर रही है अभी हाल ही में बजट सत्र के दौरान राजस्थान सरकार के में मुख्यमंत्री अशोक जी गहलोत ने बेरोजगारी समस्या को दूर करने हेतु शहरी क्षेत्रों के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना को लागू करने की घोषणा की है I

यह योजना मनरेगा ग्रामीण क्षेत्र की योजना की तरह ही कार्य करेगी इस योजना के अंतर्गत रोजगार पाने वाले लाभार्थी को 100 दिन से बढ़ाकर 125 दिन तक का रोजगार सरकार उपलब्ध करवाएगी जिसके लिए उन्हें बेरोजगारी भत्ता भी दिया जाएगा I

आज हम आपको इस पोस्ट में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना जो राजस्थान की योजना है इससे संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे ।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना क्या है ?

देश में ऐसे कई बेरोजगार लोग हैं जिन्हें काम नहीं मिल पाने के कारण उन्हें बेरोजगारी का सामना करना पड़ता है जिसके लिए सरकार उन्हें रोजगार दिलाने के लिए कई प्रकार का प्रयास करते रहती है इसी लिए राजस्थान सरकार ने भी अपने शहरी क्षेत्र में रह रहे नागरिकों के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी को शुरू करने की घोषणा की है I

जिसके माध्यम से सरकार इन्हें 125 दिन तक का गारंटी में रोजगार प्रदान करवाएगी और रोजगार ना मिलने पर उन्हें बेरोजगार भत्ता भी प्रदान करें कि ।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ

राजस्थान सरकार ने अभी हाल ही में बजट सत्र 2023 के दौरान कई प्रकार की योजनाओं को राजस्थान के नागरिकों के कल्याण के लिए शुरू करने की घोषणा की है I जिसमें सरकार ने बेरोजगारी शहरी नागरिकों को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू करने की घोषणा फरवरी 2022 को की है, जिसके माध्यम से समस्त शहरी नागरिक जो रोजगार की चाह रखते हैं उन्हें गारंटी रोजगार प्रदान करवाया जाएगा ।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की जानकारी (Yojana Highlights)

योजना का नामइंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना
किसके द्वारा शुरूराजस्थान सरकार
घोषणा23 फरवरी 2022
रोजगार की गारंटी100 से बढ़ाकर 125 दिवस
लाभार्थीराजस्थान निवासी (बेरोजगार)
हेल्पलाइन नंबरजारी नहीं
वेबसाइटजारी नहीं

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के फायदे (Benifits)

राजस्थान के नागरिकों के कल्याण के लिए शुरू करने की घोषणा की है जिसमें सरकार ने बेरोजगारी शहरी नागरिकों को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू करने की घोषणा फरवरी 2022 को की है I

जिसके माध्यम से समस्त शहरी नागरिक जो रोजगार की चाह रखते हैं उन्हें गारंटी रोजगार प्रदान करवाया जाएगा। राजस्थान की इस इंदिरा गांधी शहरी स्वरोजगार योजना के माध्यम से नागरिकों कई प्रकार के फायदे मिलेगी जो कि इस प्रकार से ही।

  • राजस्थान के समस्त बेरोजगारी शहरी युवा या महिलाएं पूरी जो भी हो उन्हें रोजगार की गारंटी सुरक्षित सरकार के द्वारा की जाएगी।
  • इसी योजना के माध्यम से बेरोजगारी की मार झेल रहे नागरिकों को रोजगार प्रदान करवाया जा सकेगा।
  • पहले इस प्रकार की रोजगार गारंटी योजना में 100 दिन का रोजगार मिलता था लेकिन अब सरकार ने इसे बढ़ाकर 125 दिन का कर दिया है।
  • यदि किसी कारणवश नागरिकों को रोजगार नहीं दिलवाया जा सकेगा तो सरकार उन्हें बेरोजगारी भत्ता भी प्रदान करवाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में बेरोजगारी की समस्या दूर होगी और राज्य के बेरोजगार युवा बेरोजगारी को दूर कर आत्मनिर्भर बन पाएंगे।

योजना के उद्देश्य (Objective)

जैसे कि आप जानते हो कि हमारे भारत देश में कोरोना लॉकडाउन कोरोना के वजह से लोग को काफी लोगों को बेरोजगारी का सामना करना पड़ा है, जिससे कि उन्हें कई प्रकार की तकलीफ और मुसीबत हुई है, इस समस्या के निवारण के लिए राजस्थान सरकार ने एक नई योजना जो शहर में रह रहे नागरिकों के लिए है जिसका नाम इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना है जिसका उद्देश्य इन समस्त लोगों को रोजगार मिलेगा और उन्हें रोजगार के माध्यम से उनके बेरोजगारी को दूर करना इस योजना का मुख्य लक्ष्य है ।

इन्हें भी पड़े-

योजना की मुख्य विशेषताये (Main key Features)

राजस्थान सरकार ने राज्य में ऐसे समझ से बेरोजगार नागरिक जिन्हें रोजगार की आवश्यकता है उन्हें रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से बेरोजगारी दूर करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना इस योजना की मुख्य विशेषता है जो राजस्थान सरकार आए दिन अपने राज्य में रह रहे नागरिकों के लिए इस प्रकार की योजना का संचालन करती आती रही है ।

योजना की पात्रता एवं मानदंड (Criteria & Eligibility)

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में लाभ लेने के लिए उन्हीं नागरिकों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा दूसरे शहरी क्षेत्र के नागरिक हैं । यूपी ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आता है उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र के लिए सरकार ने अलग प्रकार की योजना की शुरुआत करके रखी है।

राजस्थान राज्य के बाहर के नागरिक इस योजना की पात्रता के योग्य नहीं होंगे। जिस परिवार ने इस पहले इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर रखा है, उसे इस योजना में आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है ।

आवश्यक दस्तावेज (Require Document)

इस योजना में आवेदन करने के लिए नागरिकों को निम्न प्रकार के दस्तावेजों का होना आवश्यक है जो कि इस प्रकार से है-

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की प्रतिलिपि
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर आदि ।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में आवेदन की प्रक्रिया (Registration Process)

जैसे की आप सब जानते हो कि राजस्थान सरकार ने भी हाल ही में इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है लेकिन इस योजना में आवेदन कैसे करें इससे जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी सरकार के द्वारा जारी नहीं की गई है ।

जैसी ही इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया सरकार के द्वारा जारी की जाएगी हम आपको इसलिए के माध्यम से जानकारी उपलब्ध करवा देंगे ।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना से जुड़े सवाल-जवाब

Q.1 इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना किस राज्य के द्वारा शुरू की गई योजनाएं?

Ans: इसे राजस्थान सरकार ने शुरू किया गया है ।

Q.2 इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना किस उद्देश्य से शुरू की गई है?

Ans: इस योजना के माध्यम से शहरी क्षेत्रों को रोजगार प्राप्त करवाएं कराया जाएगा ।

Q.3 इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत सरकार ने इस योजना के लिए कुल कितना बजट रखा है।

Ans: सरकार ने इसके लिए 800 करोड का बजट किया गया है।

Q.4  ग्रामीण क्षेत्र के लोग इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना का लाभ ले सकते हैं?

Ans: बिल्कुल नहीं अभी यह शहरी क्षेत्र के नागरिकों के लिए है I

Q.5 इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत कितने दिनों का रोजगार दिया जाएगा?

Ans: सरकार ने इसके लिए 125 दिन तक रोजगार प्रदान करने की गारंटी सुनिश्चित की है ।

Q.6 राजस्थान सरकार की इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से प्रतिदिन कितना रुपए की मजदूरी मिलेगी?

Ans: सरकार के द्वारा अभी इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं बताई गई है।

निष्कर्ष (Conclusion)

अब आप इस लेख को पूरा पढ़ कर इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना से संबंधित सभी जरूरी है जानकारी चाहिए आपको जानना आवश्यक है जान गए होंगे I अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी है तो अपने मित्रों को अवश्य शेयर करें और इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें ।

और ऐसे ही नई नई योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट Pmmodischeme.com को फॉलो करें I

धन्यवाद

हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

Leave a Comment