किसान ड्रोन योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करे? | Kisan Drone Yojana

किसान ड्रोन योजना: केंद्र सरकार देश के किसानों को आधुनिक कृषि के माध्यम से उनकी आय बढ़ाने के लिए कई प्रकार की योजनाओं को लाते रही है। आज हम ऐसी ही किसान ड्रोन योजना से संबंधित जानकारी आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

किसान ड्रोन योजना

आखिर क्या है? यह केंद्र सरकार के किसान ड्रोन सब्सिडी योजना किसानों को Drone खरीदने पर कितने प्रतिशत तक की सब्सिडी और अधिकतम 100% तक की सब्सिडी सरकार मुहैया करवाई यह सब जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा अंतर पड़े।

जिससे कि आप कृषि ड्रोन सब्सिडी योजना से संबंधित सारी जानकारी आप तक पहुंच पाए।

अमृत सरोवर योजना

किसान ड्रोन योजना क्या है ? (Krishi Drone Yojana)

कृषि Drone योजना केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को ड्रोन यंत्र के माध्यम से कृषि करने हेतु Drone उपलब्ध करवाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे समस्त किसान जो ड्रोन तकनीक के इस्तेमाल को करने के लिए ड्रोन खरीदना चाहते हैं, तो उन लाभार्थी किसानों को 100% तक या अधिकतम ₹5 लाख तक की सब्सिडी केंद्र सरकार के द्वारा मुहैया करवाई जाएगी।

जिसके माध्यम से किसानों की आय को दोगुना किया जा सकेगा। ड्रोन तकनीकी ऐसी तकनीक है जिसके माध्यम से कृषि कार्य करना काफी ही आसान और सरल बन जाता है।

जिसकी सहायता से आप कम समय में अपनी फसल के लिए उपयुक्त किटनाशक का छिड़काव कर सकोगे या इसके अतिरिक्त आप ड्रोन के माध्यम से अपनी फसल की निगरानी भी कर पाओगे।

ई ग्राम स्वराज पोर्टल

किसान ड्रोन योजना का शुभारंभ

देश किसानों को तकनीकी कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के कृषि मंत्रालय के द्वारा ड्रोन सब्सिडी योजना का शुभारंभ किया गया है।

इस योजना के माध्यम से किसान ड्रोन के माध्यम से अपनी कृषि को आधुनिक ढंग से कर सकेंगे जिससे कि उनकी आयु में 2 गुना वृद्धि हो पाएगी।

योजना की जानकारी (Yojana Highlights)

योजना का नाम Krishi Drones Yojana
किसके द्वारा पीएम नरेन्द्र मोदी जी
लाभार्थीदेश के किसान
योजना का शुभारंभफरवरी 2022
फायदेड्रोन खरीदी पर 100% सब्सिडी
उद्देश्यआत्मनिर्भर कृषि

योजना के फायदे (Benifits)

किसान ड्रोन योजना के माध्यम से किसानों को किन-किन प्रकार के फायदे मिलेंगे उसकी जानकारी नीचे आपको विस्तार पूर्वक बता रही जो इस प्रकार से-

  • ड्रोन कृषि के माध्यम से किसान आधुनिक ढंग से खेती कर पाएंगे।
  • इस कृषि तकनीक के माध्यम से किसानों की आय में 2 गुना तक की वृद्धि हो पाएगी।
  • अपनी फसलों के लिए कीटनाशक के छिड़काव करने में ड्रोन की सहायता से कम समय लगेगा जिससे कि समय की काफी ज्यादा बचत हो सकेगी।
  • किसान एक जगह बैठे आसानी से अपने खेत में लग रही फसल की निगरानी आसानी से कर पाएगा।
  • ड्रोन के माध्यम से 1 एकड़ खेत में कीटनाशक दवा खाद उर्वरक का छिड़काव पास से 10 मिनट में किया जा सकेगा।
  • ड्रोन के माध्यम से कीटनाशक दवा खाद उर्वरक छिडकाव में समय की काफी ज्यादा बचत होगी।

योजना के उद्देश्य (Objective)

हमारे देश में देश में ऐसे कई किसान हैं जिनके पास कृषि योग्य भूमि की अधिक मात्रा होती है, इन कृषि योग्य भूमि पर कृषि हेतु सिंचाई कीटनाशक का छिड़काव और खाद को डालने में उन्हें कई बार अधिक समय लग जाता है। जिससे कि वह समय रहते अपनी फसलों पर दवाई का छिडकाव नहीं कर पाते थे।

जिससे कि समय के पहले उनकी फसल खराब हो जाना और फसल में कई प्रकार की कमी आ जाने जैसी मुख्य समस्या किसानों को झेलना पड़ती थी। लेकिन आधुनिक ड्रोन तकनीक के माध्यम से किसान अपने 1 एकड़ तक की कृषि भूमि में 10 मिनट के अंदर बड़े ही आसानी से खाद या कीटनाशक का छिड़काव कर पाएंगे जिससे कि उनके समय की काफी ज्यादा बचत हो सकेगी।

इसी उद्देश्य को पूरी करने के लिए केंद्र सरकार ने कृषि ड्रोन सब्सिडी योजना को शुरू किया गया है, इसके अंतर्गत किसानों के द्वारा ड्रोन खरीदने पर 100 प्रतिशत सब्सिडी सरकार के द्वारा मुहैया करवाई जाएगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना

योजना की मुख्य विशेषताये (Main key Features)

किसानों किसानों की इस सब्सिडी योजना के माध्यम से कई प्रकार के लाभ प्रदान किए जा रहे हैं, इस किसान Drone सब्सिडी योजना की मुख्य विशेषताएं कुछ इस प्रकार से है।

  • किसान ड्रोन तकनीक के माध्यम से अपने कृषि को आसानी से कर सकेंगे।
  • खेती संबंधित कार्य में लगने वाले समय में कम से कम समय लगेगा।
  • ड्रोन तकनीक के माध्यम से समस्त किसान भाई ऑटोमेटिक मोड सेट करके बड़ी ही सरलता से कृषि संबंधित कार्य जैसे कीटनाशक का छिड़काव 1 एकड़ तक जमीन में 10 मिनट के अंदर कर पाएंगे।

योजना की पात्रता एवं मानदंड (Criteria & Eligibility)

इस सब्सिडी योजना के माध्यम से किन किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा उसके लिए इसमें कुछ पात्रता और मानदंड है जिसकी जानकारी नीचे हमने आपको बताई है-

  • ऐसे सभो किसान जो कृषि हेतु आधुनिक यंत्र के लिए ड्रोन चाहते हैं, वह इस योजना के पात्रधारी होंगे।
  • किसान के अलावा अन्य कोई और भी व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी नहीं ले सकता है।
  • कृषि ड्रोन सब्सिडी योजना के अंतर्गत वही किसान इस योजना के योग्य होंगे जिनके पास कृषि योग्य हेतु कम से कम 1 एकड़ भूमि है।
  • और इस योजना के अंतर्गत एक परिवार के किसानों को एक ही ड्रोन यंत्र लेने पर सब्सिडी प्राप्त की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज (Require Document)

इस योजना के माध्यम से कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी वह नीचे हमने आपको बता रही जो कि इस प्रकार से है।

  • किसान भाइयों के पास आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जमीन के दस्तावेज
  • बैंक पासबुक की डिटेल
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

कृषि ड्रोन की कीमत क्षमता के अनुसार

किसान भाइयों को कृषि योग्य हेतु कौन सा ड्रोन को खरीदना चाहिए तो हम आपको बता दें कि क्षमता के अनुसार अलग-अलग प्रकार के दोनों आते हैं जिसका उपयोग करके आप कृषि संबंधित समस्त कार्यों को कर पाएंगे।

वह कौन से ड्रोन के नाम है जिन्हें हमें खरीदना चाहिए नीचे हम आपको लिस्ट के माध्यम से बता रहा है।

  1. आईजी ड्रोन एग्री: इस ड्रोन की क्षमता 5 से 20 लीटर तक की होती है और इसकी कीमत आपको लगभग ₹4 लाख तक की है।
  2. मोड टू कार्बन फाइबर कृषि ड्रोन: इस कृषि ड्रोन के मॉडल का नाम  केसीआई हेक्साकॉप्टर है, इसमें आपको 10 लीटर तक का कीटनाशक भर के छिड़काव करने की इसकी क्षमता है। और इसमें आपको एक एनालॉग कैमरा भी देखने को मिल जाता है जिसकी कीमत ₹3.6 लाख तक है।
  3. एस 550 स्पीकर डॉन: इस ड्रोन की क्षमता भी 10 लीटर तक भार उठाने की है, इस ड्रोन की सहायता से आप 1 एकड़ तक की भूमि में आप 10 मिनट के अंदर ही अपनी खाद और कीटनाशक का छिड़काव कर सकोगे। इसकी कीमत आपको बाजार में 4.5 लाख रुपए पड़ेगी।इस लोन की खास बात यह है कि यह जीपीएस आधारित डॉन प्रणाली पर से संबंधित है और यह ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन और इसकी वाटर बॉडी होने की वजह से इसे आप बारिश के दिनों में भी उपयोग कर सकते हैं और इसमें लगे हाई क्वालिटी सेंसर जो किसी भी प्रकार की समस्या आने पर आपको अपडेट कर देंगे।
  4. केटी डॉन ड्रोन: इस प्रकार के ड्रोन देखने में काफी ज्यादा बड़े होते हैं, और इसकी क्षमता भी लगभग 10 लीटर से लेकर 100 लीटर तक बाहर उठाने की होती है। इसमें क्लाउड इंटेलिजेंट मैनेजमेंट होता है, जिसे मैप प्लानिंग फंक्शन और हैंडहेल्ड स्टेशन के साथ डिजाइन किया गया है। इस ड्रोन की कीमत बाजार में आपको ₹3 लाख से शुरू है।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 

कृषि ड्रोन उड़ने के लिए नियम और शर्ते

कृषि ड्रोन को उड़ाने के लिए सरकार के द्वारा कुछ नियम तय किए गए हैं, इन नियम को जानना है आपको जरूरी है जिसे नीचे हमने आपको लिस्ट के माध्यम से बताया है।

  • प्रशिक्षण होने पर ही ड्रोन को उड़ाना चाहिए।
  • जहां हाईटेंशन लाइन या मोबाइल टावर है, वहां दो आप नहीं उड़ा सकते हैं।
  • ग्रीन जोन में आप कीटनाशक का छिड़काव नहीं कर सकते हो।
  • रहवासी क्षेत्र के आसपास खेत होने पर अनुमति मिलने पर ही आप ड्रोन उड़ा सकते हो।
  • खराब मौसम या तेज हवा चलने पर भी आप ड्रोन नहीं उड़ा सकते हो।

कृषि ड्रोन योजना में आवेदन की प्रक्रिया (Registration Process)

इस योजना में किसान ड्रोन सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें तो उसके लिए नीचे उनको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं जिसे फॉलो कर किया बस आने से इस योजना के अंदर अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त कर सकोगे जो कि इस प्रकार से है।

  • सबसे पहले आपको ड्रोन सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा।
  • आपको ऑनलाइन आवेदन के लिए अप्लाई करना होगा जहां आपको जिस भी प्रकार का ड्रोन चाहिए उसका नाम दर्ज करना होगा और आपके समस्त विवरण को भरना होगा।
  • और विवरण को भरने के बाद आपके द्वारा आपके समस्त दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा जिससे कि आप इस योजना में आसानी से आवेदन कर सकोगे।
  • और ड्रोन खरीदने पर मिलने वाली सब्सिडी सरकार के द्वारा हासिल कर सकोगे।

योजना से जुड़े सवाल-जवाब

Q.1 किसान ड्रोन कीमत क्या है?

Ans: एक अच्छे ड्रोन की कीमत 3 से 5 लाख के मध्य मैं आपको कृषि योग्य अच्छा ड्रोन उपलब्ध हो जाएगा।

Q.2 कीटनाशक छिड़काव हेतु ड्रोन कैसे ले?

Ans: कीटनाशक के छिड़काव के लिए आपको क्षमता के अनुसार ड्रोन लेना चाहिए यदि आप 20 लीटर तक का छिड़काव करना चाहते हैं तो आपको आईजी ड्रोन एग्री खरीदना चाहिए।

Q.3 अगर ड्रोन खराब हो जाए तो कौन सी शॉप पर ठीक करना दें?

Ans: अगर ड्रोन खराब हो जाए तो आपको जिस भी कंपनी से ड्रोन को ख़रीदा है वहां से आप दोनों को ठीक करवा सकते हैं।

Q.4 कृषि ड्रोन का प्रशिक्षण कहाँ से ले?

Ans: यदि आप भी ड्रोन तकनीक के माध्यम से कृषि करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए प्रशिक्षण लेना होगा जिसके लिए आप ड्रोन प्रशिक्षण केंद्र पर जाकर आसानी से इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे जो कि निशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा।

निष्कर्ष (Conclusion)

अब आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर किसान ड्रोन सब्सिडी योजना क्या है? और इसका लाभ किसे मिलेगा और इस योजना का लाभ कैसे मिले से संबंधित सभी जानकारी आप तक पहुंच गई होगी।

अगर आपको अभी भी किसान ड्रोन सब्सिडी योजना से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। और ऐसी ही नई नई कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट Pmmodischeme.com को फॉलो करें।

हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

Leave a Comment