पीएम किसान सम्मान निधि योजना: 12वी किस्त कैसे ऐसे प्राप्त करें? (2022)

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही इस लेख को पूरा पढ़ कर आप आप स्टेप बाय स्टेप किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हो इसी समय संबंधित समस्त जानकारी आपको उपलब्ध हो जाएगी I

क्योकि ऐसे कई सारे किसान है, जो PM Kisan Yojana की पात्रता रखते हैं, लेकिन उनके पास ज्ञान नहीं होने के कारण वह इस योजना से वंचित रह जाते हैं इसलिए इस लेख को पूरा पढ़कर आप आसानी से मोबाइल की सहायता से किसान योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकते हो या फिर आप ऑफलाइन आवेदन भी दर्ज करवा पाओगे I

pm kisan yojana registration online की समस्त जानकारी निचे हमने आपको स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया के माध्यम से बताइए जो कि इस प्रकार से है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
पीएम किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

पीएम किसान सम्मान निधि योजना पंजीयन क्यों करे?

आप केंद्र की इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते हो तो सबसे पहले आपको इस योजना में आपको अपना पंजीयन दर्ज कराना होगा, इस पंजीयन दर्ज कराने के बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते हो I

अगर आपने इस योजना में अभी तक अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो आप हमारे द्वारा बताई गई है समस्त प्रक्रिया को फॉलो करके पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीयन दर्ज करा सकते हो जिसकी समस्त पर के नीचे हम आपको बताने वाले हैं ।

 पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट 2022 देखे?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन के फायदे

अगर आप इस किसान सम्मान निधि योजना में अपना पंजीयन करवाते हो तो आपको पंजीयन करवाने के बाद इन निम्न प्रकार के फायदे मिलेंगे जिसकी समस्त जानकारी आपको नहीं चाहिए विस्तार पूर्वक बताई है ।

  • किसान सम्मान निधि योजना में पंजीयन कराने के बाद आपको इस योजना की पात्रता मिलने की योग्य माना जाएगा ।
  • सरकार की इस कल्याणकारी योजना के माध्यम से आपको प्रति वर्ष ₹6000 तक की वार्षिक सहायता राशि सीधे आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी ।
  • सरकार के द्वारा प्रदान की गई इस सहायता राशि से आप अपनी कृषि संबंधी समस्त कार्यों को सुचारू रूप से कर सकोगे ।
  • इससे देश के समस्त किसान को आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा ।
  • ऐसे समस्त किसान जो लघु और सीमांत कृषि करते हैं जिन्हें कृषि संबंधित कार्य करने में काफी ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ता है इनके दिन किसानों की समस्या को दूर करने हेतु पीएम किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया है I
  • जिसे आप रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद इन सभी प्रकार के फायदों का लाभ ले सकोगे ।

किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन की पात्रता और नियम

सरकार की किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने से पहले आपको इन पात्रता और नियम के अनुसार ही आप इसमें अपना आवेदन दर्ज करवा पाने में समर्थ हो पाओगे तो नीचे बताई गई स्टेप बाय प्रोसेस की जानकारी को पढ़कर आप इस योजना की समस्त पात्रता और नियम के बारे में जान सकते हो जो इस प्रकार से है।

  • किसान सम्मान निधि योजना में वही किसान अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज करा सकेगा जिन्हें पहले कभी इस योजना में आवेदन अपना दर्ज नहीं किया हो ।
  • ऐसे समस्त से किसान को इस योजना में आवेदन करने की अनुमति मिलेगी जो प्रथम बार इस योजना में लाभ लेने के लिए आवेदन कर रहे हैं ।
  • किसान भाइयों के अतिरिक्त और कोई भी व्यक्ति जो कि से संबंधित कार्य नहीं करता है उन्हें इस योजना में रजिस्ट्रेशन की अनुमति नहीं दी जाएगी ।
  • ऐसेसमस्त से किसान जो कृषि नहीं करते हैं और उनके पास किसी करने हेतु भूमि नहीं है तो उनका आवेदन निरस्त करवा दिया जाएगा ।
  • किसान भाइयों को आवेदन दर्ज कराने के पूर्व उनके पास समस्त प्रकार के दस्तावेज जैसे भूमि के पट्टे की जानकारी आधार कार्ड मोबाइल नंबर बैंक पासबुक की प्रतिलिपि आदि प्रकार के आवश्यक दस्तावेज उनके पास होना जरूरी है ।

ऊपर बताई गई सारे नियम को पढ़ने के बाद अगर आप इस नियम के अंतर्गत आते हो तो आप इस योजना में आवेदन करने के योग्य हो तो आइए आप जानते हैं कि इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी कैसे करें?

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़

हम आपको बता दें कि इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए ऐसे समस्त किसान इस योजना में ऑनलाइन आवेदन दर्ज करा सकते हैं । लेकिन कुछ ऐसे किसान होते हैं जो ऑनलाइन पंजीयन कराने में असमर्थ होते हैं क्योंकि कुछ दस्तावेजों में कमी के कारण उनका ऑनलाइन पंजीयन पूर्ण नहीं हो पाता है इसलिए केंद्र सरकार ने प्रत्येक राज्य में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बताइए जिसके लिए आप को आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके उसमें आवश्यक डिटेल भरकर इस योजना में पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन के अलावा आप ऑफलाइन आवेदन भी दर्ज करा सकोगे I

नीचे दी गई लिंक को क्लिक करके आप इस योजना का ऑफलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लीजिए या फिर आपके नजदीकी शासकीय कार्यालय में जाकर आवेदन फॉर्म को मांग सकते हैं ।

किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन दर्ज कराने के लिए आपके पास इन आवश्यक दस्तावेजों का होना अति आवश्यक है इन दस्तावेजों के होने के बाद ही आप अपना ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करवाने के योग्य जो देखोगे नीचे बताए गई इन समस्त दस्तावेजों का होना आपके पास बहुत जरूरी है ।

  • आधार कार्ड
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • अपनी भूमि के प्रमाण पत्र
  • अपने राज्य का मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक की प्रतिलिपि
  • आय प्रमाण पत्र आदि

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

जय श्री गणेश जय श्री गणेश तो चली आई शुरू करते हैं कि कैसे हम पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन दर्ज करा सकते हैं जिसके लिए पीछे हमने पूरी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताइए जिसे फॉलो कर क्या बताने से पीएम किसान पोर्टल की सहायता से अपना आवेदन दर्ज करा सकते हो तो नीचे बताएगी तभी प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़े और उसे फॉलो करें ।

Step-1 pmkisan.gov.in पोर्टल को ओपन करे I

सबसे पहली प्रोसेस में आपको अपने मोबाइल फोन में इंटरनेट ब्राउज़र की सहायता से पीएम किसान की अधिकारिक वेब पोर्टल को ओपन करना होगा जिससे कि आप इस पोर्टल के होम पेज पर आ जाओगे ।

Step-1 pmkisan.gov.in पोर्टल को ओपन करे I

Step-2 Farmers Corner ऑप्शन में New Farmer Registration Form की लिंक का चयन करे I

किसान पोर्टल के होमपेज पर आने के बाद आपको राइट साइड बार में फारवर्ड खोने का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिसमें आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन फॉर्म के लिंक का चयन करना होगा ।

Step-2 Farmers Corner ऑप्शन में New Farmer Registration Form की लिंक का चयन करे I

Step-3 Rural/Urban Farmer Registration का चयन करे I

ग्रामीण क्षेत्र वाले रूलर का चयन करें और शहरी क्षेत्र वाले अर्बन के लिंक का चयन करें ।

Step-3 Rural/Urban Farmer Registration का चयन करे I

Step-4 Aadhaar No को भरे I

किसान अपने आधार नंबर को बॉक्स में भरे ।

Step-4 Aadhaar No को भरे I

Step-5 Mobile Number को डाले I

इस आधार कार्ड में जो भी नंबर लिंक है उस नंबर को डालें।

Step-5 Mobile Number को डाले I

Step-6 अपने State का चयन करे I

अपने राज्य का चयन करें।

Step-6 अपने State का चयन करे I

Step-7 Image Text को भरे I

इमेज बॉक्स में दिखाई दे रहे टैक्स को भरे और से नेक्स्ट क्लिक करें।

Step-7 Image Text को भरे I

Step-8 Send OTP लिंक को क्लिक करे I

इन समस्त प्रक्रिया को फॉलो करके जब आप सेंड ओटीपी के लिंक को क्लिक करोगे तो आपकी मोबाइल फोन में एक ओटीपी आया होगा जिस ओटीपी को डालकर आप अपनी OTP वेरीफाई करने के बाद आपके सामने किसान रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा ।

Step-8 Send OTP लिंक को क्लिक करे I

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरे I

अब आपके सामने एक ऑनलाइन फॉर्म दिखाई दे रहा होगा इस फॉर्म में आपको आवेदक करता की समस्त जानकारी यह से नाम पिता का नाम स्थानीय पता बैंक अकाउंट की जानकारी आदि जैसी समस्त जानकारी को बनना होगा और इसके साथ साथ ही अपने भूमि के समझ से विवरण को भरना होगा ।

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरे I

अब अगली प्रक्रिया में आपसे पूछे गए समझ दस्तावेजों को अपलोड करना होगा और अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा । इस प्रकार आप आसानी से पीएम किसान में ऑनलाइन पंजीयन करा दर्ज कराकर इस योजना का लाभ लेने के पात्रधारी बन सकोगे ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

वैसे तो समस्त किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है, लेकिन कुछ तकनीकी समस्या के कारण कुछ ऐसे किसान होते हैं जो अपना ऑनलाइन आवेदन कराने में असमर्थ होते है इसके लिए सरकार ने इनके लिए ऑफलाइन पंजीयन कराने का प्रावधान रखा है नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप और ऑफलाइन फॉर्म भर के इस योजना में अपना ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकोगे ।

  1. सबसे पहले आपको अपने नजदीकी शासकीय कार्यालय में जाना होगा जहां आपको इस योजना में ऑफलाइन पंजीयन पंजीयन कराने हेतु आवेदन करना होगा।
  2. इनके द्वारा दिए गए आवेदन फॉर्म को भरना होगा और समस्त आवश्यक दस्तावेजों को इस फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा ।
  3. अब आपको इस आवेदन फॉर्म को उस कार्यालय में जमा कराना होगा।
आपके द्वारा जमा किए गए फॉर्म को को शासकीय विभाग के कर्मचारियों के द्वारा आपका इस योजना में ऑफलाइन तरीके से पंजीयन करवा दिया जाएगा। इस प्रकार यह सारी प्रक्रिया को फॉलो करके पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑफलाइन पंजीयन दर्ज करा सकोगे ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित सवाल-जवाब

  1. मैंने अभी रजिस्ट्रेशन कराया है प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना में मुझे कब तक मिलेगी राशि?

    आपने इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा लिया है और आप इस योजना के पात्रता रखते हो तो जल्द ही सरकार के द्वारा समस्त किसानों को पात्रता पाने वाले लाभार्थियों को उनके बैंक अकाउंट में सम्मान निधि योजना की राशि प्रधान करवा दी जाएगी ।

  2. रजिस्ट्रेशन पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बिल्डिंग कब से शुरू हो रही है?

    पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन आप किसी भी समय कहीं भी करवा सकते हो ।

  3. मेरा पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं दिखा रहा है?

    पी पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन रजिस्ट्रेशन नहीं है तो आप जरूर से इस योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन करवाएं और इस योजना का लाभ लेवे ।

  4. PM किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन वाली साइट बंद है वो कब खुलेगी?

    कुछ तकनीकी कमी के कारण कुछ समय के लिए वेबसाइट बंद थी लेकिन अब पुनः इस वेबसाइट को पूर्ण रूप से शुरू किया कर दिया गया है जिसे कभी छोड़ना में रजिस्ट्रेशन करा सकते हो ।

  5. मेरा ज्वाइंट खाता है तो मैं किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करु?

    बस इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताई गई प्रोसेस को फॉलो करें और आवश्यक दस्तावेजों की सहायता से आप इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा लेवें ।

  6. मुझे पीएम किसान सम्मान निधि योजना चेक करना है?

    आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस चेक करना है तो पीएम किसान पोर्टल पर जाकर बेनिफिशियरी स्टेटस के लिंक का चयन करके अपना आधार नंबर डालकर इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हो I

निष्कर्ष (Conclusion)

पर हमारे द्वारा बताई गई तो मुझसे प्रक्रिया को फॉलो करके आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने से संबंधित सभी जानकारी आप तक पहुंच गई होगी Iअगर यह आपको जानकारी अच्छी लगी तो अपने मित्रों को अवश्य शेयर करें I

और पीएम किसान योजना में ऑनलाइन आवेदन करने से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें । और ऐसी ही लाभकारी योजना और योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodischeme.com को फॉलो करें ।

धन्यवाद!

हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

Leave a Comment