मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना क्या है? बीमा पॉलिसी डॉक्यूमेंट, रजिस्ट्रेशन करें?

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना: केंद्र सरकार राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए कई प्रकार की योजनाओं का संचालन करते आती रही है, जिससे कि इन किसानों को योजनाओं का लाभ समय-समय पर मिलता रहे आज हम ऐसी ही कल्याणकारी मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना जो अभी हाल ही में मध्य प्रदेश में इस योजना को शुरू किया गया है I

इस scheme में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा करवाने वाले किसानों को बीमा पॉलिसी की हार्ड कॉपी उन्हें घर बैठे उपलब्ध करवाई जाएगी ।

आज के इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर आप मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना में कौन-कौन से लाभ किसानों को प्राप्त होंगे इसकी जानकारी नीचे हम आपको विस्तारपूर्वक बताएंगे कृपया इस आर्टिकल पूरा पड़े ।

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना क्या है?

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना क्या है ?

अभी हाल ही में मध्य प्रदेश में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह जी तोमर के द्वारा मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना का शुभारंभ किया गया है, इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा करने वाले किसानों को पूरे मैंने घर-घर जाकर बिना बीमा पॉलिसी के दस्तावेज हार्ड कॉपी को उन्हें घर बैठे उपलब्ध करवाया जाएगा I

और इसके साथ ही किसानों को प्राकृतिक खेती, ड्रोन, जैसी आधुनिक टेक्नोलॉजी के बारे में भी जागरूक किया जा सकेगा जिससे कि किसान कृषि से संबंधित आधुनिक ज्ञान प्राप्त करके अपने किसी व्यवस्था को और भी बेहतर बना सकेंगे ।

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना का शुभारंभ

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना का शुभारंभ भारत के केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह जी तोमर के द्वारा शनिवार 26 फरवरी को इस महा अभियान की शुरुआत मध्य प्रदेश में इंदौर से करीब 35 किलोमीटर दूर भूरी बरलाई गांव में इस योजना को शुरू किया है I

इस योजना का उद्देश्य देश में उन समस्त किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का दस्तावेज हार्ड कॉपी के रूप में उपलब्ध करवाना के माध्यम से इसके साथ साथ ही किसानों को प्राकृतिक खेती डिसेंबलिंग जैसी आधुनिक टेक्नोलॉजी के बारे में भी अवगत कराया जा सकेगा ।

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना की जानकारी (Yojana Highlights)

योजना का नाममेरी पॉलिसी मेरे हाथ
किसके द्वारा केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह जी तोमर
शुरुआत 26 फरवरी 2022
लाभार्थी फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा करने वाले किसान
श्रेणीकेंद्र सरकार की
वेबसाइट https //pmfby.gov.in

योजना के फायदे (Benifits)

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना के माध्यम से किसानों को कई प्रकार के फायदे मिलेंगे इसमें मुख्य रूप से ऐसे किसान जिन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा करवाया है, और उन्होंने उस बीमा के दस्तावेज प्राप्त नहीं किए I

तो इस योजना के माध्यम से ऐसे समस्त आवेदन करवाने वाले किसानों को बीमा के दस्तावेज हार्ड कॉपी के रूप में उन्हें घर बैठे उपलब्ध करवाई जाएगी और इसके अतिरिक्त किसानों को कृषि से संबंधित जानकारी जैसे प्राकृतिक खेती ड्रोन असेंबलिंग जैसी आधुनिक देख लो जी के बारे में भी अवगत करवाया जाएगा ।

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना के उद्देश्य (Objective)

केंद्र सरकार की इस मेरी पॉलिसी मेरे हाथी योजना के माध्यम से राज्य के समस्त किसानों को उनके फसल बीमा से संबंधित दस्तावेजों को उन्हें उपलब्ध करवाए जाएंगे।

  • आधार सीडिंग के कारण किसानों के नामांकन में आसानी डुप्लीकेशन और अवर इंश्योरेंस के मामले में कमी होगी ।
  • किसानों के लिए पंजीकरण पकड़ी प्रक्रिया को आसान बनाने वाले वेब पोर्टल के साथ भूमि रिकार्ड का एकीकरण किया जाएगा । रिमोट संवेदीकरण और डॉन जैसी प्रौद्योगिकी के उपयोग से नुकसान का आकलन और दावों को त्वरित निपटारे को बढ़ावा मिलेगा ।
  • फसल बीमा एक ने किसान को सीधे पंजीकरण करने आवेदन की स्थिति और कवरेज की विवरण को ट्रैक करने में सक्षम बनाया है।
  • किसान 72 घंटे के भीतर किसान के नुकसान की रिपोर्ट कर सकने में सक्षम हो सकेगा।

योजना की पात्रता एवं मानदंड (Criteria & Eligibility)

meri policy mere hath के अंतर्गत उन समस्त किसानों को इस योजना की पात्रता दी जाएगी जिन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत अपना बीमा दर्ज करवाया हो इसके अतिरिक्त किसी अन्य किसान को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान नहीं करवाया जाएगा ।

आवश्यक दस्तावेज (Require Document)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करवाने के लिए आवेदक के पास

  • आधार कार्ड
  • अपनी भूमि के पट्टे की जानकारी
  • फसल के विवरण आदि प्रकार के दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना में आवेदन की प्रक्रिया (Registration Process)

जैसे कि आप जान गए होंगे कि यह योजना का लाभ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करवाने वाले किसानों को इसका फायदा मिलेगा लेकिन आप चाहते हो कि इस योजना में आवेदन करें तो हम आपको बता दें कि इसमें आपको किसी भी प्रकार के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है अगर आपने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करा रखा है तो आप को इस योजना का लाभ अपने आप ही मिल जाएगा जिसके फलस्वरूप आपको घर बैठे अपने बीमा पॉलिसी के मुख्य दस्तावेजों की हार्ड कॉपी आपके घर उपलब्ध करवा दी जाएगी ।

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना से जुड़े सवाल-जवाब

Q.1 मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना फायदा किसे मिलेगा?

Ans: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा करवाने वाले किसानों को।

Q.2 मेरी पॉलिसी मेरे हाथ योजना कल आप किस राज्य के किसानों को मिलेगा?

Ans: इस योजना का लाभ संपूर्ण भारत के किसानों को मिलेगा।

Q.3 अगर मैंने प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना के अंतर्गत बीमा नहीं करवाया है तो क्या मैं मेरी पॉलिसी मेरे हाथ का लाभ ले सकूंगा?

Ans: बिल्कुल नहीं।

Q.4 मेरी पॉलिसी मेरे हाथ क्यों जना को कब शुरू किया गया है?

Ans: इस योजना की शुरुआत 26 फरवरी 2020 को की गई है I

निष्कर्ष (Conclusion)

अब आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर किसान के हित के लिए शुरू की गई कल्याणकारी मेरी पॉलिसी मेरे हाथ yojana से संबंधित सभी जरूरी जानकारी आप तक पहुंच गई होगी।

अगर आपने इस योजना में अभी तक फायदा नहीं लिया है तो आप को इस योजना का फायदा अवश्य मिलेगा और इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार के पास नहीं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। और ऐसी ही नई-नई योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट Pmmodischeme.com को फॉलो करें।

Previous articleदेश के मेंटर योजना दिल्ली | Desh Ke Mentor Yojana
Next articleप्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना क्या है?
हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here