मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना राजस्थान: जानिए इसके फायदे?

मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना: नमस्कार दोस्तों राजस्थान सरकार अपने राज्य में रह रहे पशुपालकों के लिए कई प्रकार की योजना लाते रही है जिससे कि उन्हें पशुपालन से संबंधित योजनाओं का फायदा मिले और वह अपने पशु पालन के माध्यम से प्रदेश में पशुपालकों के क्षेत्र में वृद्धि ला सके इसलिए अभी हाल ही में राजस्थान सरकार ने कृषि बजट के लिए पशुपालकों के लिए मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना के लिए 500 करोड़ों का बजट निर्धारित किया गया है ।

जिसके माध्यम से प्रदेश में 500000 लोगों को कुल 500 करोड़ रुपए तक का फायदा मिलेगा जिससे कि सहकारी दूध उत्पादक संघ में दूध सप्लाई करने वाले पशुपालकों को अनुदान के रूप में राशि प्रदान की जाएगी I

इस लेख को पूरा पढ़कर आप मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे योजना के लाभ उद्देश्य कुल बजट अनुदान राशि आदि समस्त प्रकार की समस्या जानकारी आपको इस लेख में जानने को मिलेगी ।

मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना

मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना क्या है ? (Mukhyamantri Dugdh Utpadak Sambal Yojana)

मुख्यमंत्री दूध उत्पादक संबल योजना के माध्यम से राजस्थान के समस्त पशुपालन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से पशुपालकों को दूध बेचने पर ₹5 प्रति लीटर के हिसाब से अनुदान राशि राजस्थान सरकार के तरफ से प्रदान की जाएगी I जिससे कि राजस्थान में कुल 500000 पशुपालक किसानों को 500 करोड़ रुपए का फायदा पहुंचाया जाएगा जिसकी घोषणा राजस्थान सरकार ने हाल ही में कृषि बजट के दौरान सीएम गहलोत ने इसी योजना के माध्यम से की है ।

पहले इस योजना के माध्यम से किसानों को ₹2 प्रति लीटर के माध्यम से अनुदान मिलता था I लेकिन सत्ता परिवर्तन होने के बाद इसे योजना को बंद कर दिया था लेकिन अब दोबारा कांग्रेस सरकार सत्ता में आने के बाद 1 फरवरी 2019 को इस योजना को पुनः शुरू कर दिया गया है ।

इन्हें भी पड़े-

मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना का शुभारंभ

वैसे तो राजस्थान सरकार ने इस मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादन संबल योजना की शुरुआत अप्रैल 2013 में शुरू की थी लेकिन कांग्रेस की सत्ता परिवर्तन होने के बाद इस योजना को बंद कर दिया गया था I लेकिन अब पुनः कांग्रेस सरकार सत्ता में आने के बाद इसे 1 फरवरी 2019 को पुनः शुरू कर दिया गया है I अब अभी हाल ही में कृषि बजट के दौरान अब इस योजना के माध्यम से प्रति लीटर दूध बेचने पर पशुपालकों को ₹5 तक की अनुदान राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी ।

योजना की जानकारी (Yojana Highlights)

योजना का नाम दुग्ध उत्पादक संबल योजना
किस राज्य की राजस्थान सरकार
योजना की घोषणा पहली बार अप्रैल 2013 शुरू , पुनः इसे 1 फरवरी 2019 से फिर शुरू किया I
योजना का बजट 500 करोड़
अनुदान राशि 5 रुपये प्रति लीटर दूध पर
लाभार्थी संख्या 5 लाख
फायदा किसे मिलेगा राज्य के पशुपालक
अधिकारक वेबसाइट NA

मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना के फायदे (Benifits)

राजस्थान सरकार की इस मुख्यमंत्री दूध उत्पादक संबल योजना के माध्यम से पशुपालक को कई प्रकार के लाभ प्रदान किए जाएंगे जिसकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से बताई गई है।

  • राजस्थान राज्य में समस्त पशुपालकों को पशु पालन करने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इन समस्त पशुपालकों को दूध बेचने पर प्रति लीटर पर ₹5 की अनुदान राशि सीधे उनके बैंक खातों में भेज दी जाएगी I पहले ₹2 लीटर प्रति लीटर के हिसाब से मिलता था।
  • राजस्थान में डेयरी उत्पादन के विचारों को बढ़ावा देने और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दृष्टि से प्रदेश में कुल 10000 डेयरी बूथों की स्थापना की जाएगी।
  • प्रदेश में दूध उत्पादन के स्तर में बढ़ावा किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से पशु आहार की गुणवत्ता जांचने के लिए एक आधुनिक लेब का भी निर्माण किया जाएगा।
  • दुग्ध उत्पादक संबल योजना के माध्यम से हर गांव में ग्राम पंचायत में नंदी शाला का भी निर्माण किया जाएगा।
  • पशु से खेतों को बचाने के लिए तालाबंदी योजनाओं के द्वारा शो करो रुपए का खर्च सरकार द्वारा किया जाएगा।

योजना के उद्देश्य (Objective)

  • राजस्थान राज्य में ऐसे कई पशु पालक है जो पशुपालक के माध्यम से दूध उत्पादन करते हैं लेकिन कुछ लघु और सीमांत पशुपालकों को दूध के उचित दाम ना होने के कारण उन्हें काफी ज्यादा घाटे का सामना करना पड़ता है I इस समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री दूध उत्पादक संबल योजना को शुरू करने की घोषणा की है I इसके माध्यम से समस्त पशुपालकों को प्रति लीटर दूध पर ₹5 तक की अनुदान राशि उनके बैंक अकाउंट में प्रधान करवा दी जाएगी इसी उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया है ।

मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना की मुख्य विशेषताये (Main key Features)

  • मुख्यमंत्री दूध उत्पादक संबल योजना मध्य प्रदेश की राजस्थान की पशुपालकों के लिए शुरू की गई है कल्याणकारी योजना है ।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार ने कुल 500 करोड का बजट निर्धारित किया गया।
  • दूध उत्पादक संबल योजना के माध्यम से प्रदेश में कुल 500000 पशुपालकों को इस योजना के माध्यम से फायदा प्रदान करवाया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश में कुल 10,000 डेयरी की भी स्थापना की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से गाय भैंस के पालन करने वाले को दूध का अच्छे दाम मिल सकेगा जिससे कि वह अपनी रकम में वृद्धि कर सकेंगे।

योजना की पात्रता एवं मानदंड (Criteria & Eligibility)

राजस्थान सरकार कि इस दुग्ध उत्पादक संबल योजना में उन्हें पशुपालकों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा जो राजस्थान राज्य के नागरिक है जो पशु पालन करते हैं। और जो राज्य सरकार के द्वारा जारी किए गए डेयरी बूथों पर जाकर अपने दाम प्राप्त कर पाओगे ।

आवश्यक दस्तावेज (Require Document)

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट की डिटेल
  • पशु का विवरण आदि

मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना में आवेदन की प्रक्रिया (Registration Process)

अगर राजस्थान के समस्त पशुपालकों को मुख्यमंत्री दूध उत्पादक संबल योजना के माध्यम से लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें किसी भी प्रकार से इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है I इसके लिए उन्हें बस राजस्थान सरकार के द्वारा जारी किए गए डेयरी बूथों पर जाकर अपने दूध को बेचना होगा I उसके बाद इन उत्पादकों के द्वारा आपको प्रति लीटर दूध के हिसाब से ₹5 से अनुदान राशि आपको प्रदान की जाएगी जिससे कि आपको दूध का उचित और अधिक दाम मिल सकेगा ।

मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना से जुड़े सवाल-जवाब

Q.1 मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना किस राज्य की योजना है?

Ans: राजस्थान की।

Q.2 मुख्यमंत्री दूध उत्पादक संबल योजना के माध्यम से राज्य के कितने पशुपालकों को इस योजना का लाभ मिलेगा?

Ans: इसमें कुल 500000 पशुपालकों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

Q.3 राजस्थान सरकार की इस योजना में सरकार द्वारा कुल कितना बजट निर्धारित किया गया है?

Ans: सरकार ने इसके लिए 500 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।

Q.4 इस योजना के अंतर्गत दूध बेचने पर कितनी अनुदान राशि प्रदान की जाएगी पूर्णविराम?

Ans: इसके लिए प्रति लीटर दूध को बेचने पर राजस्थान सरकार ₹5 प्रति लीटर के हिसाब से अनुदान राशि प्रदान करेगी।

निष्कर्ष (Conclusion)

अब इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर मध्य प्रदेश की राजस्थान की कल्याणकारी मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना से संबंधित सभी जानकारी आप तक पहुंच गई होगी I अगर आप भी पशुपालक है तो इस योजना का लाभ ले और दूध बेचने पर अनुदान राशि प्राप्त करें I

और ऐसी ही अन्य जानकारी अन्य योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodischeme.com को फॉलो करेगा आपको ऐसी ही नई नई ज्ञानवर्धक योजनाओं की इंफॉर्मेशन आप तक पहुंचाते रहते हैं।

धन्यवाद!

हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

Leave a Comment