मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना का फायदा कैसे ले? (राजस्थान)

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना: नमस्कार दोस्तों! भारत सरकार और राज्य सरकार अपनी नागरिकों के कल्याण के लिए आए दिन नई योजनाओं का संचालन और शुरुआत करती आ रही है। जिससे कि प्रत्येक नागरिकों को इस योजना के माध्यम से उन्हें लाभ प्राप्त हो सके और उनके जीवन में खुशहाली और तरक्की प्राप्त हो सके।

आज हम आपको एक ऐसी ही सरकार के द्वारा लाई गई मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के बारे में बताने वाले हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से आप इस योजना से संबंधित सड़क पर सभी प्रकार की जानकारी जैसे जैसी योजना के फायदे उद्देश्य इसके मुख्य विशेषताएं पात्रता एवं मानदंड इस योजना में आवेदन कैसे करें? से संबंधित लगभग सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी।

अगर आप भी इस Mukhyamantri Lok Kalakar Protsahan Yojana 2023 की जानकारी प्राप्त चाहते है, तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े जिससे की आपकी इस योजना से संबंधित लगभग सभी प्रकार की जानकारी आप तक पहुंच पाएगी।

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना क्या है ?

जैसे कि आप जानते ही की राजस्थान सरकार अपने राज्य के संपर्क समस्त वर्ग और क्षेत्र के नागरिकों को फायदे पहुंचाने के लिए कई प्रकार की योजनाओं की शुरुआत करती आ रही है जिससे कि नागरिकों को लाभ मिलते आ रहा है। आज हम आपको राजस्थान की ऐसी ही कल्याणकारी मुख्यमंत्री अशोक गहलोद जी के द्वारा शुरू की गई जो की लोक कलाकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन सहायता योजना की शुरुआत की गई है।

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना

किस योजना के माध्यम से ऐसे कलाकारों को लाभ मिलेगा जिनकी आय केवल कल के माध्यम से ही प्राप्त होती है। जो केवल कला और उसके प्रदर्शन करने से ही उनकी आमदनी होती है। इसलिए राजस्थान सरकार ऐसी सभी कलाकारों को वाद्य यंत्र और कल से संबंधित उपकरण खरीदने के लिए ₹5000 की हार्दिक सहायता प्रदान करेगी। यह ₹5000 की राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाएगी। जिससे कि उन्हें कल से संबंधित प्रदर्शन करने के लिए एक सहायता मिल सकेगा।

योजना का शुभारंभ

राजस्थान सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना को सन योजना की शुरुआत वर्ष 2023 में मुख्यमंत्री अशोक जी गहलोत के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत लोक कलाकार परिवारों को लोक वाद्य यंत्र खरीदने के लिए ₹5000 की आर्थिक सहायता और 100 का रोजगार भत्ता भी प्राप्त करवाएगी। जिससे कि इन कलाकारों का सम्मान और सामाजिक सुरक्षा इन्हें मिल सके।

योजना की जानकारी (Yojana Highlights)

नाममुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना
शुरुआत  अशोक गहलोत
योजना के लाभार्थी  राज्य के कलाकार
उद्देश्य  लोक कलाकार को बढ़ावा और  प्रोत्साहित करना
लाभार्थी5000 रुपए
रोजगार  100 दिन
राज्य राजस्थान
वर्ष2023
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन
वेबसाइट  https://rajasthan.gov.in/

योजना के फायदे (Benifits)

राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई इस मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के माध्यम से लाभार्थियों को कई प्रकार के लाभ मिलने वाले हैं वह लाभ की जानकारी नीचे आपको बता रहे है।

  • समस्त कलाकारों को वाद्य यंत्र खरीदने हेतु ₹5000 तक की आर्थिक सहायता प्राप्त करवाई जाएगी।
  • यह राशि सीधे उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।
  • इसके अतिरिक्त में 100 दिन का रोजगार की गारंटी भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से किसी समस्त कलाकार जिनका केवल जीवन यापन कल के माध्यम से होता है उन्हें एक आर्थिक शक्ति के साथ में सामाजिक सम्मान भी मिल सकेगा।
  • ऐसे सभी लोग को एक नई उमंग और ऊर्जा मिलेगी जिससे कि वह आत्मनिर्भर बनने के लिए एक नई दिशा में आगे बढ़ते चलेंगे।
  • और इसका सबसे अंतिम मुख्य फायदा यह है कि इस समस्त गरीब कलाकारों को एक मंच प्राप्त होगा जिससे कि वह अपने देश में अपने राज्य के कला का प्रतिनिधित्व कर सकेंगे।

योजना के उद्देश्य (Objective)

जैसे कि राजस्थान राज्य में ऐसे कई कार्यक्रम के हैं जो केवल एक ही कामकाज पर निर्भर है। राजस्थान में कला से संबंधित निर्भर रहने वाले कई सारे ऐसे परिवार है जिनका जीवन यापन करना काफी ज्यादा अधिक मुश्किल हो पाता है। क्योंकि उनका जीवन यापन कला और संगीत के माध्यम से है हो जाता है। लेकिन उन्हें आर्थिक रूप से वह सहायता ना मिलने के कारण उन्हें काफी काठनाई का जीवन काटना पढ़ना पड़ता है।

इसलिए राजस्थान सरकार ने ऐसे समस्त परिवारों को एक आर्थिक मजबूती प्राप्त करवाने के लिए कल्याणकारी योजना मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना को शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के माध्यम से राज्य के समस्त कलाकारों को ₹5000 तक की आर्थिक सहायता और तथा 100 दिन का रोजगार गारंटी उपलब्ध करवाई जाएगी वह आर्थिक रूप से इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु सरकार ने इस योजना को शुरू किया है।

योजना की मुख्य विशेषताये (Main key Features)

  • योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र छोटे कलाकारों को आर्थिक सहायता
  • गरीब और असहाय कलाकारों को एक मंच प्राप्त होगा
  • सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता सीधे कलाकारों के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • योजना के माध्यम से प्रतिवर्ष कलाकारों को सरकार के कार्यक्रमों में और शिक्षा संस्थानों में अपनी कला को प्रदर्शित करने के लिए 100 दिन का रोजगार भी उपलब्ध
  • योजना के माध्यम से आर्थिक संबल मिल सकेगा।
  • लोक वाद्य यंत्र, वादन, एकल नृत्य और गायन आदि के विकास में कर सकते हैं।
  • इस आर्थिक सहायता राशि के माध्यम से अपने राज्य की कला संस्कृति को संजोकर रख सकेंगे।
  • प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 5000 रुपए 

योजना की पात्रता एवं मानदंड (Criteria & Eligibility)

राजस्थान सरकार के द्वारा संचालित की जाने वाली मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना की पात्रता इन लाभार्थियों को दी जाएगी इन लाभार्थियों के नाम की जानकारी लाभार्थियों के पात्रता की जानकारी नीचे आपको भी जा रहे हैं इसके अंतर्गत लाभार्थियों को फायदे पहुंचाए जाएंगे।

  • राजस्थान का मूल निवासी
  • जीवन यापन सिर्फ अपनी कला प्रदर्शित करके होता हो।
  • बैंक खाता
  • आधार कार्ड से लिंक
  • लोक कला, एकल नृत्य या फिर एकल लोक गायन वाले कलाकार 

आवश्यक दस्तावेज (Require Document)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वीडियो के साथ कला का नाम
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना में आवेदन की प्रक्रिया (Registration Process)

इस राजस्थान का एक राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन को अपने लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना है, इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करवाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को पढ़ लेना है उसके बाद अभी जो इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपनी कला के 10 से 15 मिनट की वीडियो को बनाकर अपलोड करना है।
  • यह वीडियो अपलोड आपको ऑफिशल वेबसाइट पर करनी होगी।
  • इस वीडियो को आप हमारे द्वारा नीचे बताएंगे ईमेल आईडी पर सेंड कीजिए जो कि राज्य सरकार की ऑफिशल वेबसाइट का ही है।
  • अब यहां पर आपको वीडियो के साथ आपका अपना नाम पता मोबाइल नंबर आधार कार्ड जो कि बैंक खाते से लिंक हो उससे उसे दर्ज करना है।
  • आप सभी जानकारी को भरने के बाद आपके आपके दस्तावेज को अपलोड करना है।
  • इन सभी प्रक्रिया को भरने के बाद एक बार जानकारी चेक कर ले और सेंड बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • सभी जानकारी जैसे ही सेंड हो जाएगी जिससे की योजना से संबंधित अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया जाता हैं तो आपको राजस्थान मुख्यमंत्री योजना के अंतर्गत लाभार्थी माना जाएगा जिससे कि आपको ₹5000 तक की आय तथा रोजगार भी मिल पायेगा।

इन्हें भी पड़े-

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना से जुड़े सवाल-जवाब

Q.1 संगीत कलाकारों के लिए सरकारी योजना का नाम क्या है?

Ans: मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना

Q.2 मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना में सहायता राशी कितने मिलेगी?

Ans: 500 रुपये.

Q.3 लोक कलाकार को कितने दिनों का रोजगार मिलेगा?

Ans: 100 दिनों का.

Q.4 मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना की राज्य की है?

Ans: राजस्थान की.

निष्कर्ष (Conclusion)

अब आप इस पोस्ट को पूरा पढ़कर पर बताई गई मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना से संबंधित लगभग सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी आप तक पहुंच गई होगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हमारा बताई गई जानकारी और प्रक्रिया को फॉलो करें।

जिससे कि आप इस योजना के पात्र धारी बन पाएंगे। अगर यह जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी है तो इसे अपने मित्रों और परिवार के किसी भी सदस्यों को अवश्य शेयर करें।

जिससे कि उन्हें भी इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके। और ऐसी ही भारत सरकार या राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट Pmmodischeme.com को फॉलो कीजिए।

धन्यवाद!

Previous articleमुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना में आवेदन कैसे करे? 2024 | Bhu Adhikar Yojana in MP
Next articleअमृत भारत स्टेशन योजना: जानिए किसे मिलेगा फायदा? (2024)
हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here