पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी कैसे करें? 2022 | e-KYC – PM Kisan

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी: भारत सरकार देश में रह रहे किसानों को उन्हें आत्मनिर्भर बनाने हेतु कई प्रकार की योजनाओं के माध्यम से लाभ प्रदान कर रही है सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से देश में हर किसानों को उन्हें प्रतिवर्ष राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है I

ऐसे में इस योजना का कुछ लोग गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं जिसमें वह फर्जी तरीके से पंजीयन कराकर योजना का लाभ ले रहे हैं जिससे कि कुछ पात्र किसान इससे वंचित हो रहे इसी समस्या को देखते हुए आज की इस पोस्ट में हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना केवाईसी कैसे करें? इससे जुड़ी समस्त जानकारी आपको इस लेख में जानने को मिली कृपया हमारे द्वारा बताए गए समस्त डिटेल को फॉलो करके आसानी से आप पीएम किसान ई केवाईसी (pm kisan samman nidhi ekyc) करने में समर्थ हो पाओगे ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी कैसे करें?

किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी
 [hide]

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई केवाईसी का मतलब यह होता है कि जो भी किसान ने पीएम किसान पोर्टल पर पंजीयन करवाया है, उसके सत्यापन हेतु उन्हें अपने आधार कार्ड के माध्यम से यह वेरीफाई करवाना होता है, जिन किसानो ने वह पंजीयन किया गया अकाउंट उसी किसान का है जिसके लिए किसानों को आधार कार्ड के माध्यम से रजिस्टर फ़ोन नंबर के सहायता से अपना सत्यापन करवाना होता है या फिर नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर फिंगरप्रिंट लगाकर इस योजना में सत्यापित करवाई जाता है I

इससे कि यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि इस योजना के माध्यम से उन्हीं किसानों को लाभ दिया जा सकेगा जो कृषि करते हैं और जो इस योजना के पात्रता पाने के योग्य है इसीलिए सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि निधि योजना में ईकेवाईसी को लागू करने का फैसला लिया है ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई केवाईसी क्यों की जाती है?

हमारे देश में ऐसे कई पात्र किसान है जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ लेने के योग्य है किंतु उन्हें जानकारी पूर्ण रूप से ना होने के कारण कुछ लोग ऐसे किसानों के नाम पर फर्जी तरीके से पंजीयन करवा कर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हर वर्ष लेते रहते हैं जिससे कि कुछ पात्र किसान इस योजना का लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं ।

इसी समस्या के निवारण हेतु केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आधार के माध्यम से ईकेवाईसी करने का फैसला लिया गया है, जिससे कि इस योजना का लाभ उसी किसान को दिया जा सकेगा जो यह प्रमाणित करने में सफल हो पाएगा कि जिसने जिसका खाता उसी के नाम पर है या नहीं ।

इसीलिए इस योजना के अंतर्गत ई केवाईसी करवाई जा रही है जिससे कि सही और पात्र किसानों को इस योजना के माध्यम से लाभ की सुविधा प्राप्त हो सके ।

इन्हें भी पड़े-

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई केवाईसी के फायदे क्या है?

एक बार जब पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसान ईकेवाईसी करवा लेगा तो उन्हें कई प्रकार के फायदे मिलेंगे जो कि नीचे पाठ के माध्यम से आपको विस्तार पूर्वक बताएं गए हैं।

  • इसे फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन करवाने वाले अपात्र किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।
  • ईकेवाईसी हो जाने के बाद देश में पात्र किसानों को ही सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष उनके खाते में पैसे प्रदान किए जाएंगे।
  • देश में अधिक से अधिक पात्र किसानों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • ईकेवाईसी के माध्यम से सरकार पात्र किसानों को सीधे उनके बैंक अकाउंट में धनराशि ट्रांसफर करने में सहायता मिल सकेगी।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से समस्या किसानों की ईकेवाईसी होने के बाद किसान के लाभ मिलने की पात्रता सुनिश्चित हो सकेगी।

किसान सम्मान निधि योजना में eKyc हेतु दस्तावेज

अगर आपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में एक केवाईसी नहीं करवाई है तो आप जाना चाहती हो कि इस योजना के माध्यम से आपको कौन-कौन से मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी तो हम आपको बता दें कि इस योजना में आपको सिर्फ किसान का आधार कार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी जिसे आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कुछ आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करके अपनी ईकेवाईसी करवा सकोगे इसकी समस्त जानकारी नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

  • आधार कार्ड किसान का
  • मोबाइल नंबर (आधार कार्ड से लिंक नंबर)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी आधार कार्ड से कैसे करें?

तो चलिए जानते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आधार कार्ड से ई केवाईसी कैसे करते हैं इसके लिए नीचे हमने आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताइए जिसे फॉलो करके आसानी से किसी योजना में केवाईसी करके आप इस योजना का लाभ लेने के योगी बन पाओगे ।

स्टेप-1 pmkisan.gov.in पोर्टल को ओपन करे I

आपको आधार कार्ड के माध्यम से केवाईसी करने के लिए अपने मोबाइल फोन में क्रोम ब्राउजर की सहायता से पीएम किसान के अधिकारी पोर्टल pmkisaan.gov.in की वेबसाइट को ओपन करना होगा ।

pmkisan.gov.in पोर्टल को ओपन करे I

स्टेप-2 Farmers Corner में e-kyc लिंक को सिलेक्ट करे I

जैसे ही आप पीएम किसान पोर्टल के होम पेज पर आ जाओगे तो आपको फार्मर कॉर्नर में ई केवाईसी लिंक दिखाई दे रही होगी जिसे आप को चयन करना होगा ।

Farmers Corner में e-kyc लिंक को सिलेक्ट करे I

स्टेप-3 Aadhaar No डालकर सर्च करे I

जिससे कि अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो गया होगा जिसमें आपको अपने आधार नंबर को डाल कर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा ।

Aadhaar No डालकर सर्च करे I

स्टेप-4 OTP डालकर सत्यापित करे I

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल फोन में एक ओटीपी आया होगा जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में डालकर वेरीफाई बटन की लिंक पर क्लिक करना होगा I

स्टेप-4 OTP डालकर सत्यापित करे I

स्टेप-5 Aadhar OTP Ekyc पूर्ण हो जाएगी I

जैसी आपकी ओटीपी को वेरीफाई कर लोगे तो इस प्रकार आप पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से आप स्वयं ही आधार ओटीपी केवाईसी को पूर्ण करने के योग्य बन जाओगे जिससे कि आपको इस योजना की पात्रता मिलने हेतु सत्यापित सर इस योजना का लाभ देने योग्य माना जाएगा ।

5 Aadhar OTP Ekyc पूर्ण हो जाएगी I

इस प्रकार आसान से तरीके देखो फॉलो करके आप खुद ही इस योजना में आधार के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी कर पाओगे I

विडियो के माध्यम से जाने

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी CSC से कैसे करें?

अगर आप सीएसई सेंटर के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ईकेवाईसी करवाना चाहते हो तो इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रोसेस को फॉलो करना होगा जिससे कि आप सीएससी सेंटर पर जाकर आप आसानी से आपकी KYC करवा सकोगे इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है।

  • सबसे पहले आपको आपकी पास के सीएससी सेंटर पर जाना होगा I
  • किसान सम्मान निधि योजना में ईकेवाईसी सत्यापन हेतु आवेदन ऑनलाइन दर्ज करना होगा ।
  • अब आपको ईकेवाईसी हेतु आधार कार्ड नंबर दर्ज करवाना होगा I
  • आधार कार्ड नंबर देखकर आने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की सहायता से ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई करना होगा I
  • अभी आपका नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप अपने अंगूठे के निशान को लेकर भी ई वेरीफाई करवा सकते हो ।

इस प्रक्रार इन दोनों में से किसी एक ऑप्शन को चयन कर और पालन करके आप इस योजना में अपनी ई केवाईसी को पूर्ण कर सकते हो जो के सरल सी प्रक्रिया है ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी से सम्बंधित सवाल

  1. पीएम किसान निधि की केवाईसी कैसे करें?

    किसान सम्मान निधि की केवाईसी करने के लिए आपको पीएम किसान पोर्टल पर जाकर आपके आधार कार्ड नंबर को अपने मोबाइल नंबर से सत्यापित करके आप की केवाईसी कर सकते हो ।

  2. पीएम किसान ई केवाईसी क्या है?

    पीएम एक केवल चीजें होती है कि आपने इस पोर्टल पर जो पंजीयन दर्ज करवाया है उसके सत्यापन के हेतु आपको अपने आधार कार्ड के माध्यम से यह सत्यापित करना होगा कि पंजीयन किया गया अकाउंट उसी किसान के नाम पर है ।

  3. पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी पोर्टल की लिंक क्या है?

    पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी पोर्टल के लिए नीचे दी गई है जो कि इस प्रकार से है।
    क्लिक करे

  4. पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी में किन किन दस्तावेजो की आवश्यकता होती है?

    पीएम किसान सम्मान निधि योजना में केवाईसी करने हेतु आपको निम्न दो दस्तावेज आधार कार्ड और आधार कार्ड से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी I

  5. किसान सम्मान निधि योजना स्वयं ई केवाईसी कैसे करे?

    किसान सम्मान निधि योजना में खुजली ईकेवाईसी करने के लिए आप पोर्टल पर जाकर हमारे द्वारा बताए गए कृपया वह फॉलो करके आप खुद ही के वासी करने के योग्य बन सकते हो I

  6. किसान सम्मान निधि योजना में ई केवाईसी क्यों की जा रही है?

    भारत में से कोई किसान नहीं दो पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता नहीं रखते हैं लेकिन फिर भी वह गलत तरीके से इस योजना में पंजीयन कराकर इस योजना का लाभ ले रहे इसी समस्या को दूर करने हेतु ईकेवाईसी प्रति किसानों के द्वारा करवाई जा रही है।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस प्रकार हमारे द्वारा बताई गई संपूर्ण प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ईकेवाईसी को आसानी से करवा सकोगे और इस योजना के लाभ पाने की पात्रधारी बन सको I

अगर यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने चिर परिचित किसान भाइयों को यह जानकारी अवश्य दें जिससे कि वह भी अपने अकाउंट कीजिए केवाईसी करवाकर इस योजना का लाभ लेने हेतु जारी रहे ।

और आपको केवाईसी से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का निवारण चाहिए तो निचे कमेंट करे । योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट Pmmodischeme.com को फॉलो करें I

धन्यवाद!

हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

Leave a Comment