राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना: ऑनलाइन फॉर्म, सब्सिडी, PDF, | Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना: जैसे कि आप जानते हैं कि राजस्थान सरकार अपने राज्य में रह रहे पशुपालकों, गोपालको नव युवकों और महिलाओं को स्वरोजगार प्रदान करवाने के लिए कई प्रकार की योजनाओं को लाते रही है I आज हम ऐसी ही कल्याणकारी कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान के द्वारा शुरू की गई इससे संबंधित समस्त जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे I

अगर आप भी राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना के अंतर्गत आपने लोन लिया है तो आप उसे लोन पर 30% की सब्सिडी का लाभ ले सकते हो जानने के लिए इसलिए को पूरा पढ़ें I

जिससे कि आप इस योजना का लाभ उठाकर गोपालन विभाग के द्वारा शुरू की गई इस योजना का संपूर्ण लाभ ले सको I

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना

कामधेनु डेयरी योजना क्या है ? (Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana)

राजस्थान सरकार ने कामधेनु डेयरी योजना के माध्यम से राज्य के समस्त गोपालक को पशुपालक को किसी को को पशुपालन एवं डेयरी चलाने के लिए लाभ प्राप्त करवाने हेतु इस योजना को शुरू किया है I इस योजना के माध्यम से लोन लेने पर जो भी आवेदक समय पर 90% लोन भर देगा सरकार राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना के माध्यम से बकाया राशि 30% की सब्सिडी राजस्थान सरकार के द्वारा प्रधान करवाई दी जा सकेगी I

जिससे कि इस योजना के माध्यम से राज्य में गोवंश से पशुपालकों की आय बढ़ाने हेतु डेरी संचालन प्रबंध को विकसित करने के उद्देश्य से राज्य में दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के मुख्य उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया है I

इन्हें भी पड़े-

कामधेनु डेयरी योजना का शुभारंभ

राजस्थान राज्य के समस्त पशुपालकों को राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना के माध्यम से 30% की सब्सिडी प्रदान करवाने के उद्देश्य से सरकार ने वर्ष 2020 में इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है I जिससे कि राज्य में लोन के माध्यम से सब्सिडी प्रदान करवाई जा सके और राज्य में दूध उत्पादन में वृद्धि की जा सके इसीलिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है ।

कामधेनु डेयरी योजना की जानकारी (Yojana Highlights)

योजना नाम कामधेनु डेयरी योजना
राज्य राजस्थान 
शुरु वर्ष 2020 में 
लांच की गईअशोक गहलोत जी
लाभार्थी पशुपालक, गोपालक, कृषक
लाभ 30% सब्सिडी 
Portalक्लिक करें

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना के फायदे (Benifits)

 राजस्थान सरकार की इस कामधेनु डेयरी योजना के माध्यम से पशुपालकों व गोपालापुर को कई प्रकार के लाभ मिलेंगे जिसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक बताएं गई है।

  • राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना के माध्यम से राज्य में पशुपालक और गोपाल लोगों को लोन लेने पर 30% तक की सबसे ही सरकार के द्वारा मुहैया करवाई जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में दूध उत्पादन में वृद्धि की जा सकेगी।
  • इस योजना के माध्यम से समस्त पशुपालकों से लेकर नवयुवक जो 100 रोजगार के अवसर प्राप्त करना चाहते हैं इस योजना के माध्यम से फायदा मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से पशुपालन की डेयरी संचालन प्रबंध को विकसित किया जा सकेगा I

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना के उद्देश्य (Objective)

राजस्थान राज्य में ऐसी कई पशुपालक है, जो अपने स्वयं का रोजगार शुरू करना चाहते हैं लेकिन उन्हें लोन की आवश्यकता होती है इसलिए सरकार ने राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना के माध्यम से इन समस्त आवेदकों को लोन के माध्यम से 30% तक की सब्सिडी प्रदान करवाने की योजना बनाई है I जिससे कि राज्य में दूध उत्पादन और डेयरी संचालन का कार्य बढ़ा जा सके इसी उद्देश्य से इस योजना को राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है ।

योजना की मुख्य विशेषताये (Main key Features)

राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई कामधेनु डेयरी योजना में वह पालक पशुपालन एवं नवयुवक जो अपने स्वयं का रोजगार प्रदान करना चाहते हैं उन्हें इस योजना के माध्यम से कई प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे इसके साथ ही इन्हें अपने पशुपालकों के लिए लोन के माध्यम से वह अपने इस व्यापार को आसानी से बड़ा सकेंगे और राज्य में दूध उत्पादन को बढ़ाने में सफल हो सकेंगे जो कि इस योजना की मुख्य विशेषता है ।

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना की पात्रता एवं मानदंड (Criteria & Eligibility)

  • राजस्थान सरकार की कामधेनु डेयरी योजना में वहीं आवेदक इस योजना में आवेदन कर सकते हैं जो पशु पालक और पशुपालन से संबंधित का कार्य करते हैं ।
  • योजना में उन्हीं आवेदकों को लोन दिया जाएगा जिन्होंने पहले कभी ऋण नहीं लिया है यदि लोन दिया है तो उसे समय पर चुका दिया है।
  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य में पशु पालक के लिए ही इस योजना का माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से यदि आवेदक ने लोन लिया है और उन्हें समय पर 90% लौटाने पर सरकार उन्हें 30% तक की सब्सिडी उपलब्ध करवाएगी।

आवश्यक दस्तावेज (Require Document)

योजना में आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों का होना आवश्यक है इन दस्तावेजों के होने पर ही आवेदक इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे इसके लिए आपके पास-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • किसान का स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • पशुपालन से संबंधित विवरण
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर आदि I

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना में आवेदन की प्रक्रिया (Registration Process)

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना में आवेदन करने के लिए समय सावे देखो को हमारे द्वारा बताई गई समझ प्रक्रिया को फॉलो करके आप इस योजना में अपना आवेदन को दर्ज कर सकोगे जिस की प्रक्रिया इस प्रकार से है ।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान की अधिकारी की वेबसाइट पर जाना होगा आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर कामधेनु डेयरी योजना से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
  • अब इस योजना में समस्त जानकारी को पढ़ लेने के बाद आपको इसमें योजना का आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट करना होगा।
  • अब इस आवेदन फॉर्म में आप को सांप की समस्त जानकारी को भरना होगा।
  • और इस योजना के लिए आप से मांगे गए दस्तावेजों को इसमें अटैच करना होगा।
  • अब अंतिम प्रक्रिया में इन दस्तावेजों को आपके नजदीकी शासकीय विभाग में जाकर इसे जमा जमा करना होगा।
  • जिससे कि सरकारी अधिकारी के द्वारा इस योजना में आप के सत्यापन के बाद आपको इस योजना के माध्यम से लोन प्राप्त करने की समस्त सुविधा प्राप्त करवा दी जाएगी।

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना से जुड़े सवाल-जवाब

Q.1 कामधेनु डेयरी योजना का लाभ किंन-किंन को मिलेगा?

Ans: इस योजना का लाभ राज्य के समस्त पशुपालकों को पालक को कृषि को नव युवकों महिलाओं महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

Q.2 कामधेनु डेयरी योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Ans: इस योजना के माध्यम से राज्य में समस्त रोजगार की चाह रखने वाला आवेदकों को लोन के माध्यम से 30% की सब्सिडी प्रदान करवाना और उनके द्वारा राज्य में दूध उत्पादन में वृद्धि करवाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

Q.3 राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना को कब शुरू किया गया?

Ans: इस योजना को राजस्थान सरकार के द्वारा 10 सितंबर 2020 को शुरू किया गया है।

Q.4 दूध डेयरी रजिस्ट्रेशन Rajasthan कैसे करे?

Ans: हमारे बताये गई प्रक्रिया को फॉलो करे I

Q.5 कामधेनु योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे प्राप्त करे?

Ans: विभाग के अधिकारी पोस्ट पोर्टल पर जाकर अभी से बीना के लिए ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त कर सकोगे।

निष्कर्ष (Conclusion)

अब आप इस लेख को पूरा पड़कर राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई गोपालको और कृषि को के कल्याण के लिए इस कामधेनु डेयरी योजना से संबंधित समस्याओं से जानकारी आप तक पहुंच गई होगी I

अगर आप भी इस योजना की पात्रता पाने के योग्य है तो इस योजना का लाभ ले I और इस योजना से संबंधित आपको किसी भी प्रकार के प्रश्न नहीं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। और ऐसी ही नई नई योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पीएम मोदी स्कीम लोगों को फॉलो करें धन्यवाद !

हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

Leave a Comment