राशन कार्ड खोजें ऑनलाइन 2022 | Ration Card Search Online

राशन कार्ड खोजें राजस्थान | राशन कार्ड खोजें बिहार | राशन कार्ड खोजें हरियाणा | राशन कार्ड खोजें उत्तराखंड | Ration Card Search Online | राशन कार्ड खोजें महाराष्ट्र

राशन कार्ड खोजें ऑनलाइन (ration card kaise khoje online): अगर आप राशन कार्ड कैसे खोजें इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए ही है इस पोस्ट में हम आपको आपका राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे खोजे इसकी प्रक्रिया हम उपलब्ध करवाएंगे I

इस पोस्ट को पूरा पढ़ते पढ़ते हो इस पोस्ट में बताई गई समझ से प्रोसेस को फॉलो करके अब आसानी से घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड खोज सकते हो ।

तो राशन कार्ड कैसे खोजें राशन कार्ड सर्च करने से संबंधित सभी जरूरी जानकारी के लिए नीचे बताई गई प्रोसेस को ध्यानपूर्वक पढ़ें I जैसे कि आप राशन की पात्रता पाने के लिए उपयोग लगने वाला मुख्य दस्तावेज राशन कार्ड को खोज कर आसानी से डाउनलोड कर पाने में समर्थ हो पाओगे I

राशन कार्ड खोजें ऑनलाइन

कैसे राशन कार्ड खोजें ऑनलाइन ?

अब हम आपको राशन कार्ड कैसे खोजें जिसकी ऑनलाइन प्रक्रिया आपको बता रहे हैं वैसे तो राशन कार्ड खोजने के कई तरीके होते हैं लेकिन हम आपको इस पोस्ट में राशन कार्ड सर्च बाय नाम की सहायता से राशन कार्ड के जाने की प्रक्रिया बता रहे हैं, जिसमें आपको किसी भी प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होगी तो चलिए जानते ही राशन कार्ड खोजने की प्रक्रिया ऑनलाइन किया है ।

यहां हम उदाहरण के लिए सिर्फ एक ही राज्य का राशन कार्ड जानने की प्रक्रिया बता रहे हैं ठीक इसी तरीके की प्रक्रिया को फॉलो करके आ बसाने से ऑनलाइन राशन कार्ड खोज सकते हैं ।

राशन को कितने तरीके से खोज सकते है?

  • ration card search by name
  • ration card search with aadhar card

इन्हें भी पड़े-

Step-1 राशन कार्ड खोजने की वेबसाइट में जाइये

राशन कार्ड खोजने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल ब्राउज़र में खाद्य विभाग की ऑफिशल वेबसाइट को सर्च करके वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा I

Step-1 राशन कार्ड खोजने की वेबसाइट में जाइये

Step-2 Ration Cards विकल्प को सेलेक्ट करें

होम पेज पर आने के बाद आपको राशन कार्ड के विकल्प का चयन करना होगा जिसमें आपको राशन कार्ड डिटेल ऑन स्टेज वाइज के लिंग का चयन करना होगा ।

Step-2 Ration Cards विकल्प को सेलेक्ट करें

Step-3 अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करें

अब आपके सामने आपके समस्त राज्यों की सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको अपनी राज्य को चुनना होगा ।

Step-3 अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करें

Step-4 अपने जिला का नाम सेलेक्ट करें

अपने राज्य को चुनने के बाद आपके सामने अपने राज्य के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों की सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको अपनी जिले के नाम का चयन करना होगा ।

Step-4 अपने जिला का नाम सेलेक्ट करें

Step-5 अपने एरिया का नाम सेलेक्ट करें

जैसे ही आप अपने जिले के नाम का चयन करोगे अब आपके सामने जिले के अंतर्गत आने वाले एरिया का नाम दिखाई दे रहा होगा जिसमें आपको अपने एरिया का चयन करना होगा ।

Step-5 अपने एरिया का नाम सेलेक्ट करें

Step-6 राशन दुकान (FPS Name) सेलेक्ट करें

एरिया का चयन करने के बाद आपकी स्क्रीन पर राशन दुकान दार की जानकारी दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको अपने राशन कार्ड दुकानदार के नाम का चयन करना होगा ।

Step-6 राशन दुकान (FPS Name) सेलेक्ट करें

Step-7 अपना राशन कार्ड खोजें

जैसे ही आप अपने राशन कार्ड दुकानदार एफपीएस (FPS Name) नाम का चयन करोगे आपके सामने आपके राशन कार्ड के पात्र धारियों की सूची दिखाई दे रहे होगी । इस प्रकार इस प्रोसेस को फॉलो करके आप आसानी से घर बैठे राशन कार्ड खोज सकते हो जो कि एक आसान सी प्रक्रिया है I

Step-7 अपना राशन कार्ड खोजें

इस प्रकार हमारे द्वारा बताए गए ऊपर सभी स्टेप बाय स्टेप फॉलो प्रोसेस को फॉलो करके आप आसानी से राशन कार्ड की लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हो । यहाँ हमने उदाहरण के लिए किसी एक राज्य की कोशिश के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई है, अगर आप भारत के किसी भी राज्य से संबंध रखते हो सेम इसी तरह से प्रक्रिया को फॉलो करके आप किसी भी राज्य की राशन कार्ड की लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हो I

अगर आप नीचे बताए गए टेबल के अंतर्गत राज्य के अंतर्गत आते हो तो अपने राज्य का चयन करके राशन कार्ड की लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हो ।

राज्य का नाम ( State Name)मोबाइल पर राशन कार्ड ऐसे देखे
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)
Assam (असम)
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)Click Kare
Madhya Pradesh (मध्यप्रदेश)Click Kare
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)
Delhi (दिल्ली)
Gujarat (गुजरात)
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)
Jharkhand (झारखंड)
Kerla (केरल)
Karnataka (कर्नाटक)
Maharashtra (महाराष्ट्र)
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)
Manipur (मणिपुर)
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)
Punjab (पंजाब)
Rajasthan (राजस्थान)
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)
Telangana (तेलंगाना)
Tripura (त्रिपुरा)
Uttrakhand (उत्तराखंड)
West Bengal (पश्चिम बंगाल)

राशन कार्ड खोजें से जुड़े सवाल-जवाब

  1. राशन कार्ड का नंबर कैसे खोजें?

    राशन का नंबर जानने के लिए अपने राज्य की वेबसाइट पर जाकर हमारा द्वारा बताइए प्रक्रिया इस को फॉलो करना होगा ।

  2. दिल्ली सरकार जो राशन दे रही हो बेस्ट वेबसाइट कार्ड खोज रहे हैं?

    दिल्ली सरकार के खाद्य विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप राशन कार्ड को खोज पाओगे ।

  3. मेरा राशन कार्ड बन गया होगा तो यह मेरा आधार कार्ड नंबर है इसी पर खोज कर बताइए कि मेरा राशन कार्ड बन गया है कि नहीं?

    खाद्य विभाग के द्वारा आधार नंबर की सहायता से राशन कार्ड को खोजने की कोई सा भी विकल्प उपलब्ध नहीं कराया गया है, इसके लिए उन्होंने आसान प्रक्रिया बताई गई है जिसे फॉलो करके राशन कार्ड को पहुंच कर सकते हो ।

  4. मेरा राशन कार्ड यूपी का है हरियाणा में राशन कैसे लें?

    अभी के समय में आप इस तरीके की सुविधा का लाभ नहीं ले सकते हो जल्दी आप इस सुविधा का लाभ ले पाओगे ।

  5. मित्र राशन कार्ड पर कितना राशन मिलता है?

    किसी भी राज्य के द्वारा मित्र राशन कार्ड नहीं बनवाया बनाया जाता है ।

  6. मोबाइल नंबर राशन कार्ड में चेंज करना चाहता हूं?

    मोबाइल नंबर राशन कार्ड में चेंज करने के लिए आपको आपके नजदीकी सीएससी सेंटर या ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर मोबाइल नंबर राशन कार्ड में बदलने के लिए आवेदन कर सकते हो ।

निष्कर्ष (Conclusion)

अब आप इस पोस्ट में बताई गई सभी प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से आप अपना राशन कार्ड को खोज सकते हैं, ऑनलाइन माध्यम से अगर आपको इस पोस्ट में बताए गए राशन कार्ड खोजें से जुड़ी जानकारी अच्छी लगी है तो अपने मित्रों को जरूर शेयर करें और राशन कार्ड खोजने से संबंधित कोई भी सवाल है तो कमेंट में अपनी राय दें ।

और राशन कार्ड से जुड़ी और कोई भी अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodischeme.com को गूगल सर्च बॉक्स में सर्च करें और राशन कार्ड की नई नई जानकारी को प्राप्त करें I

धन्यवाद!

हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

Leave a Comment