Ration Card List Jharkhand 2022 | झारखण्ड राशन कार्ड नई लिस्ट कैसे देखे?

अगर आप झारखण्ड राशन कार्ड नई लिस्ट को देखना चाहते हो? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। इस आर्टिकल में आज हम बताएंगे कि कैसे आप राशन कार्ड की लिस्ट झारखंड राज्य की जिलेवार तरीके से जान जान सकते हैं।

इससे संबंधित सारी प्रक्रिया आज आपको उपलब्ध होगी। क्योंकि झारखंड राज्य में ऐसे कई परिवार है, जो राशन कार्ड बनने की पात्रता रखते हैं, और उन्होंने राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई भी करके रखा है।

लेकिन उन्हें पर्याप्त ज्ञान ना होने के कारण उन्हें राशन कार्ड के बारे में जानकारी पाने में काफी समस्या होती है।

इसी समस्या को देखते हुए आज हम आपको बताएंगे कि आसानी से आप घर बैठे कैसे झारखंड राशन कार्ड की नई लिस्ट कैसे जान सकते हैं, इसके लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और सारी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करें।

झारखण्ड राशन कार्ड नई लिस्ट कैसे देखे?

झारखण्ड राशन कार्ड नई लिस्ट देखे जिलेवार

झारखंड राज्य के अंतर्गत जितने भी जिले आते हैं उन जिलों की सूची आप जिले पर और ग्राम के हिसाब से भी देख सकते हो नीचे हम आपको समस्त जिलों की लिस्ट उपलब्ध करवा रहे।

जिसमें आप अपने जिले के नाम को खोज कर झारखंड राशन कार्ड की नई लिस्ट या पुरानी लिस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

गढवासिमडेगा
पलामूराँची
लातेहारखुटी
चतरापश्चिमी सिंहभूम
हजारीबागसराइकेला खरसावाँ
कोडरमापश्चिमी सिंहभूम
गिरीडीहजामताड़ा
रामगढ़देवघर
बोकारोदुमका
धनबादपाकुड़
गुमलागोड्डा
लोहरदग्गासाहिबगंज

झारखण्ड राशन कार्ड नई लिस्ट चेक कैसे करें ? (ऑनलाइन)

तो चलिए आइए जानते हैं कि कैसे हम झारखंड राशन कार्ड नई लिस्ट चेक करें इसके लिए नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे जिसे फॉलो करके आप चंद मिनटों में झारखंड राज्य में अपने राशन कार्ड से संबंधित सारी लिस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

झारखंड राज्य के अंतर्गत नई सूची देखने की प्रक्रिया नीचे आपको चरणबद्ध तरीके से हम बता रहे जिसे आप फॉलो करें जो कि इस प्रकार से।

झारखंड राज्य के अंतर्गत नई सूची देखने की प्रक्रिया नीचे आपको चरणबद्ध तरीके से हम बता रहे जिसे आप फॉलो करें जो कि इस प्रकार से।

1 Min

Step-1 आहार झारखण्ड वेब पोर्टल ओपन करे

आहार झारखण्ड वेब पोर्टल ओपन करे

सबसे पहले आपको झारखंड के आहार झारखंड वेब पोर्टल को अपने मोबाइल फोन नया कंप्यूटर की सहायता से ओपन करना होगा जिससे कि आप इस पोर्टल के होम पेज पर आ जाओगे।

Step-2 Menu बार में राशन कार्ड विवरण विकल्प चुनें

Menu बार में राशन कार्ड विवरण विकल्प चुनें 1

अब आपको मेनू बार में राशन कार्ड विवरण का विकास विकल्प दिखाई दे रहा होगा जिसे आप को चुनना पड़ेगा।

Step-3 अपने जिला और ब्लॉक को सिलेक्ट करे

राशन कार्ड विवरण विकल्प चुनें

आप अगले पेज पर आ जाओगे जहां आपको अपने जिले और जिले के अंतर्गत आने वाले ब्लॉक का चयन करना होगा। और राशन कार्ड के प्रकार को चुने।

Step-4 अपने Village और Ward का चयन करे

जिला और ब्लॉक को सिलेक्ट करे

अब आपके सामने चुने गए ब्लाक के अंतर्गत आने वाले विलेज और वार्ड को सिलेक्ट करना होगा जिससे कि आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा।

Step-5 अब राशन कार्ड झारखण्ड लिस्ट चेक देखे

नई राशन कार्ड लिस्ट झारखण्ड

जैसी आप ऊपर बताएंगे सारी ऑप्शन को सिलेक्ट करोगे वैसे ही आपके ग्राम या आपके क्षेत्र में राशन कार्ड की सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें आप अपने नाम का चयन करके झारखंड राज्य की नई राशन कार्ड सूची के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

ऊपर बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से झारखण्ड राज्य में नई राशन कार्ड की लिस्ट को देख पाओगे।

Video के माध्यम से लिस्ट देखे-

मोबाइल से नई राशन कार्ड झारखण्ड कैसे देखें ?

मोबाइल के माध्यम से नई राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए इसकी प्रक्रिया नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप बता रहे जिसे आप फॉलो करके नहीं राशन कार्ड की सूची देख सकोगे जो कि इस प्रकार से है।

  • सबसे पहले झारखंड राज्य के खाद्य पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट ओपन करें।
  • मेनू बार में राशन कार्ड विवरण के विकल्प को सिलेक्ट करें।
  • अब अपने जिले एवं ब्लॉक को सिलेक्ट करे।
  • अपने ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले गांव और वार्ड का चयन करें।
  • इन समस्त ऑप्शन को सुनने के बाद अपने राशन कार्ड के लिस्ट नीचे देखिए जिसमें अपना नाम खोजें।

झारखण्ड राशन कार्ड के प्रकार

झारखंड राज्य में राशन कार्ड गरीब परिवारों की निर्णय के अनुसार निम्नलिखित तीन भागों में विभाजित किया गया है वह कौन-कौन सी राशन कार्ड के प्रकार है नीचे हम आपको लिस्ट के माध्यम से बता रहे हैं जो कि इस प्रकार से है।

  • एपीएल राशन कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • अंतोदय राशन कार्ड

झारखण्ड राशन कार्ड के लाभ

राशन कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है, जिसकी सहायता से लाभार्थी लोगों को कम कीमत में सरकार के द्वारा अनाज की सुविधा मिलती है। राशन कार्ड के माध्यम से झारखंड राज्य के परिवारों को कौन-कौन से लाभ प्राप्त होते हैं। उसकी जानकारी नीचे हम आपको विस्तार पूर्वक बता रहे हैं जो कि इस प्रकार से है-

  • ऐसे समझ गरीब परिवार जिन्हें अपने घर का गुजर-बसर करने में समस्या होती है उनके लिए राशन कार्ड काफी लाभदायक साबित होगा।
  • राशन कार्ड के माध्यम से तय किए गए राशन कार्ड के प्रकार के अनुसार उन्हें राशन की पात्रता मिलेगी।
  • राशन कार्ड में लाभार्थी पाने वाले परिवार को ₹1 प्रति किलो की दर से राशन कार्ड मिलेगा।
  • राशन कार्ड के माध्यम से सरकार के द्वारा विभिन्न योजनाओं का लाभ राशन कार्ड धारियों को सबसे पहले प्रदान करवाया जाएगा।
  • राशन कार्ड के माध्यम से गरीब परिवार के बच्चों को स्कूली शिक्षा से संबंधित कई प्रकार के फायदे मिलेंगे।

झारखण्ड राशन कार्ड किसे मिलेगा?

अगर आप नहीं जानती है कि झारखंड राज्य में राशन कार्ड किसे मिलता है? तो राशन कार्ड के लिए कुछ पात्रता और मानदंड होते हैं जो नीचे हम आपको लिस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवा रहे हैं-

  • एसे नागरिक जो झारखंड राज्य के अंतर्गत आते हो।
  • ऐसे समस्त परिवार जो गरीबी रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करते हो और उस परिवार में केवल मुखिया ही अपने घर का लालन पालन करता हो।
  • विधवा महिलाएं।
  • अपंग शारीरिक रूप से विकलांग लोग।
  • और ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय ₹36000 प्रति वर्ष के अंदर है ऐसे समस्त परिवार राशन कार्ड प्राप्त करने की पात्रता रखते हैं।

झारखण्ड राशन कार्ड लिस्ट हेतु आवश्यक निर्देश

झारखंड राशन कार्ड की लिस्ट देखने हेतु आपको कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखना है जिसकी सहायता से आप आसानी से राशन कार्ड लिस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे वह कौन से मुख्य दिशानिर्देश है इसकी जानकारी हमने इस प्रकार से प्रदान की है।

  • सबसे पहले आपको वेबसाइट का नाम पता होना चाहिए और उसके बाद जानने की प्रक्रिया के बारे में समस्त ज्ञान होना चाहिए जो कि हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बता दिया है।
  • और आपको अपने क्षेत्र से संबंधित राशन कार्ड के लिस्ट जानने के लिए अपने जिले का नाम जिले के अंतर्गत आने वाले ग्राम ब्लॉक और तहसील इन तीनों का ज्ञान होना चाहिए।
  • इन सभी जानकारी के उपयोग करके आप अपने राशन कार्ड के लिस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

राशन कार्ड लिस्ट झारखंड से जुड़े सवाल (FaQ)

झारखंड में राशन कार्ड के लिए कौन पात्र है?

झारखण्ड में ऐसे समस्त परिवार राशन कार्ड की पात्रता रखते हैं जो गरीबी रेखा के अंतर्गत आते हैं और उन्हें आर्थिक रूप से कमजोर परिवार इस योजना की प्रथम पात्रता रखते हैं।

झारखंड राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

झारखंड राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम को देखने के लिए झारखंड के पोर्टल पर जाकर आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करके झारखंड के राशन कार्ड के लिस्ट के बारे में बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

मैं झारखंड में अपना सफेद राशन कार्ड कैसे रद्द कर सकता हूं?

झारखंड राज्य में अपने सफेद राशन कार्ड को रद्द करना चाहते हो तो अपने शासकीय कार्यालय में जाकर राशन कार्ड उपलब्ध करवाने के लिए आवेदन दर्ज कर सकते हो जिसके बाद आपका राशन कार्ड रद्द करवा दिया जाएगा।

झारखंड का राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

झारखंड में राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभी तक ऐसी कोई वेबसाइट नहीं बनी है राशन कार्ड के लिए आपको अपने नजदीकी कि उसकी सेंटर में डालकर जा कर राशन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए अप्लाई करना होगा।

झारखंड राशन कार्ड देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट कौनसी है?

झारखंड राशन कार्ड की लिस्ट देखने के लिए ऑफिशल वेबसाइट के लिंक नीचे दी हुई है।

झारखंड में बने राशन कार्ड से उत्तर प्रदेश में राशन मिलेगा?

केंद्र सरकार की वन राशन वन नेशन योजना के अंतर्गत अब किसी भी राज्य का मजदूर अन्य राज्य में अपने हिस्से का राशन कार्ड को प्राप्त कर सकेगा।

राशन स्मार्ट कार्ड झारखंड में कौन कौन कंपनी टेंडर लिया है? 

राशन स्मार्ट कार्ड जानकारी में कौन-कौन कंपनी टेंडर मिला है इसकी जानकारी ऑफिस रे रूप से नहीं बताई गई है।

झारखंड में ग्रीन कार्ड में फ्री उपलब्ध राशन क्यों नहीं हो पा रहा है?

झारखंड में ग्रीन राशन कार्ड फ्री में उपलब्ध इसलिए नहीं हो रहा है क्योंकि राशन कार्ड की पात्रता पाने वाले परिवार ही गिरी राशन कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं इसके नेता किसी अन्य लोगों को यह राशन कार्ड नहीं प्रदान करवाया जाता है।

निष्कर्ष (Conslusion)

इस प्रकार हमारे द्वारा बताई गई आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करके झारखंड राज्य में नए राशन कार्ड सूची कैसे देखते हैं। संबंधित सारी जानकारी आप तक पहुंच गई होगी।

अगर आपको अभी भी नहीं राशन कार्ड की सूची डाउनलोड करने से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें पूर्ण। जा हम आपकी समस्या का निवारण करेंगे।

और ऐसी ही नई नई राशन कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट Pmmodischeme.com को फॉलो करें।

Read More-

हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

Leave a Comment