झारखंड राशन कार्ड नई लिस्ट कैसे देखे? 2022 | Ration Card List Jharkhand

झारखंड राशन कार्ड नई लिस्ट: नमस्कार दोस्तों झारखंड सरकार अपने राज्य में रह रहे पात्रता पाने वाले गरीब और असहाय परिवारों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करवाने हेतु समय-समय पर उन्हें राशन कार्ड उपलब्ध करवाए थे रहती है अगर आपने राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन दिया है तो यह लेख आपके लिए है I

इस लेख में हम आपको झारखंड राशन कार्ड नई लिस्ट कैसे देखें इससे संबंधित सभी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताएंगे जिसे फॉलो करके आप आसानी से घर बैठे मोबाइल की सहायता से झारखंड राशन कार्ड नई लिस्ट (Ration Card List Jharkhand) को देखने की संपूर्ण प्रक्रिया को जान पाओगे तो आइए शुरू करते हैं झारखंड राशन कार्ड में अपना नाम कैसे देखें ।

झारखंड राशन कार्ड नई लिस्ट
झारखंड राशन कार्ड नई लिस्ट

झारखंड राशन कार्ड नई लिस्ट कैसे चेक करें?

तो आइए दोस्तों जानते हैं कि झारखंड राशन कार्ड नई लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया क्या है तो नीचे हमने आपको स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताई है जिसे आप फॉलो करके आसानी से झारखंड राज्य के किसी भी जिले शहर या गांव की राशन कार्ड लिस्ट को आसानी से जान पाओगे I

तो चलिए शुरू करते हैं राशन कार्ड की नई लिस्ट कैसे देखते हैं ।

इन्हें भी पड़े-

स्टेप-1 झारखण्ड खाद्य विभाग के वेब पोर्टल को ओपन करे

सबसे पहली प्रक्रिया में आपको झारखंड सरकार के द्वारा जारी किए गए खाद्य पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट को अपने मोबाइल के इंटरनेट ब्राउज़र की सहायता से ओपन करना होगा जिससे कि आप आहार झारखंड पोर्टल के होम पेज पर आ जाओगे ।

स्टेप-1

स्टेप-2 राशन कार्ड विवरण विकल्प को चुनें

अब आपको आहार झारखंड पोर्टल के होम पेज पर आने के बाद आपके सामने राशन कार्ड विवरण का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिसे आपको चयन करना होगा ।

स्टेप-2

स्टेप-3 अपने जिला एवं ब्लॉक चुनें

अगली प्रक्रिया में आप के झारखंड राज्य से के अंतर्गत आने वाले समस्त जिले एवं ब्लाक की सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको अपने जिले या ब्लॉक का चयन करना होगा I

स्टेप-2

स्टेप-4 Village/Ward/RC Number का चयन करे

अब आपको अपने वार्ड या ग्राम और अपना कार्ड का प्रकार राशन कार्ड का नम्बर और कैप्चा के नाम का चयन करना होगा ।

स्टेप-4

स्टेप-5 राशन कार्ड झारखण्ड लिस्ट चेक करें

अब अंतिम प्रक्रिया में आप अपने मोबाइल स्क्रीन में झारखंड राशन कार्ड की लिस्ट को देख रहे होंगे । इस प्रकार आप आसानी से मोबाइल में झारखंड राशन कार्ड की सूची देख सकते हो ।

स्टेप-5 राशन कार्ड झारखण्ड लिस्ट चेक करें

झारखण्ड राशन कार्ड लिस्ट डीलर वाइज कैसे चेक करें ?

अगर आप झारखंड राशन राशन कार्ड की लिस्ट डीलर वाइस चेक करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताई गई स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करें जिससे कि आप आसानी से डीलर वॉइस राशन कार्ड के लिए इसकी लिस्ट को भी आसानी से जान पाने के योग्य बन पाओगे I

स्टेप-1 झारखण्ड खाद्य विभाग के वेब पोर्टल को ओपन करे

सबसे पहले आपको आपके खाद्य विभाग के द्वारा जारी किए गए आहार झारखंड के पोर्टल पर आना होगा जिसको आप को अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र की सहायता से ओपन करना होगा ।

स्टेप-2 राशन कार्ड विवरण विकल्प का चयन करे

अब आप आहार झारखंड पोर्टल के होमपेज पर आने के बाद आपके सामने राशन कार्ड विवरण का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिसे आपको सिलेक्ट करना होगा I

स्टेप-3 अपने क्षेत्र की जानकारी का चयन करे

अब अगली प्रक्रिया में आपको अपने क्षेत्र की जानकारी को चयन करना होगा ।

स्टेप-4 झारखण्ड राशन कार्ड लिस्ट डीलर वाइस देखे

झारखंड राशन कार्ड की लिस्ट अब आप आसानी से डीलर वाइज अपने मोबाइल स्क्रीन पर देख रहे होंगे जिसमें कि आप अपने राशन कार्ड की लिस्ट को आसानी से जान पाने में समर्थ हो जाओगे ।

इन्हें भी पड़े-

झारखण्ड राशन कार्ड लिस्ट की जानकारी जिलेवर

झारखंड राज्य के अंतर्गत जितने भी जिले आते हैं, उसकी जानकारी नहीं थी हमने टेबल के माध्यम से आपको उपलब्ध करवाई है हमारे द्वारा जो भी लिस्ट देखने की प्रक्रिया बताइ है उसे फॉलो करके आप आसानी से झारखंड के किसी भी जिलों की राशन कार्ड की सूची को आसानी से जान सकते हो इसमें आपको अपने जिले का चयन करना होगा ।

Garhwa (गढवा)Simdega (सिमडेगा)
Palamu (पलामू)Ranchi (राँची)
Latehar (लातेहार)Khunti (खुटी)
Chatra (चतरा)West Singhbhum (पश्चिमी सिंहभूम)
Hazaribagh (हजारीबाग)Saraikela Kharsawan (सराइकेला खरसावाँ)
Koderma (कोडरमा)East Singhbhum (पश्चिमी सिंहभूम)
Giridih (गिरीडीह)Jamtara (जामताड़ा)
Ramgarh (रामगढ़)Deoghar (देवघर)
Bokaro (बोकारो)Dumka (दुमका)
Dhanbad (धनबाद)Pakur (पाकुड़)
Gumla (गुमला)Godda (गोड्डा)
Lohardaga (लोहरदग्गा)Sahebganj (साहिबगंज)

झारखंड राशन कार्ड लिस्ट से सम्बंधित सवाल

मोबाइल से नई राशन कार्ड इन झारखण्ड कैसे देखें?

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में आहार झारखंड के पोर्टल को ओपन करके आसानी से राशन कार्ड की नई सूची को देख पाओगेI

झारखण्ड का राशन कार्ड कैसे चेक करे?

झारखंड राशन कार्ड चेक करने के लिए आप हमारे द्वारा बताई गई सभी प्रक्रिया को फॉलो करें ।

झारखंड का राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

झारखंड राशन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आप आहार झारखंड के पोर्टल पर जाकर हमारे द्वारा बताएगी समस्त प्रक्रिया को फॉलो करके राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते I

अपना राशन कार्ड कैसे देखें?

अपना राशन कार्ड को देखने के लिए आप झारखंड राज्य के खाद्य पोर्टल को ओपन करके आप अवश्यक प्रक्रिया का पालन करके राशन कार्ड को देख सकते हो ।

झारखंड राशन कार्ड नई लिस्ट जानने के लिए वेबसाइट का नाम?

अगर आप झारखंड राशन कार्ड की नई लिस्ट को जानना चाहते हो तो आप को आहार झारखंड राज्य के खाद्य पोर्टल के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा जो इस प्रकार से है ।
https://aahar.jharkhand.gov.in/

निष्कर्ष (Conclusion)

इस प्रकार हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप यह जान गए होंगे कि झारखंड राशन कार्ड नई लिस्ट को अपने मोबाइल फोन के सहायता से घर बैठे कैसे जाने अगर यह लेख आपको ज्ञानवर्धक लगा है तो अपने मित्रों को अवश्य शेयर करें I

और ऐसी ही झारखंड राज्य से संबंधित और भी नहीं दी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodischeme.com को फॉलो करें ।

हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

Leave a Comment