संत रविदास स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश 2023, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Sant Ravidas Swarojgar MP in Hindi

संत रविदास स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश: मध्य प्रदेश सरकार राज्य में रहे युवाओं को आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने हेतु उनके कल्याण के लिए कई प्रकार की योजनाओं को लाते रही है ऐसी ही युवाओं को रोजगार दिलाने वाली योजना संत रविदास स्वरोजगार योजना मध्य प्रदेश का शुभारंभ अभी हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी के द्वारा कराया गया है ।

इसलेख को पूरा पड़कर संत रविदास स्वरोजगार योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी जैसे योजना के लाभ योजना की विशेषताएं उद्देश्य पात्रता ऑनलाइन आवेदन कैसे करें कितने तक का लोन मिल सकेगा आदि प्रकार की समस्त जानकारी प्राप्त कर सकोगे ।

अगर आप भी इस योजना के माध्यम से ₹1 लाख से लेकर ₹25 तक का ऋण लेना चाहते हो तो हमारे द्वारा बताये गई जानकारी को पूरा पढ़े।

संत रविदास स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश

संत रविदास स्वरोजगार योजना क्या है ? (Sant Ravidas Swarojgar MP in Hindi)

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार बनाने के हेतु संत रविदास स्वरोजगार योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत ऐसे सभी इच्छुक संत रविदास स्वरोजगार योजना के माध्यम से अपना व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं उन्हें कम ब्याज दर 5% पर ऋण मुहिया करवाया जाएगा ।

और अपने क्षेत्र की मिनी फैक्ट्री इकाई को स्थापित करने के लिए सरकार ने ₹100000 से लेकर ₹500000 तक का लोन उपलब्ध करवाया जाएगा I

जिसकी लोन की गारंटी सरकार देगी और सरकार इस ऋण 5% ब्याज मिलेगी और इसके अतिरिक्त सर्विस सेक्टर और रिटेल के लिए सरकार के द्वारा कुल 25 लाख रुपए तक उपलब्ध करवाया जा सकेगा जिसकी ब्याज दर 5% तक होगी संत रविदास स्वरोजगार योजना के माध्यम से समस्या रोजगार स्थापित कर आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश को आगे बढ़ाने में सक्षम बना पाएगा।

इन्हें भी पड़े-

योजना का शुभारंभ

अभी हाल ही में संत श्री रविदास जी के जन्मतिथि के अवसर पर वर्चुअल मीटिंग के द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह जी चौहान जी के द्वारा बुधवार,  16 फरवरी 2020 को प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से प्रदेश की इस नई कल्याणकारी संत रविदास स्वरोजगार योजना प्रारंभ करने की घोषणा की गई I

इस योजना के माध्यम से युवा अपने स्वयं के रोजगार स्थापित करने हेतु सरकार के द्वारा 5% की ब्याज दर से ₹100000 से ₹2500000 तक का ऋण प्राप्त कर सकेंगे ।

संत रविदास स्वरोजगार योजना की जानकारी (Yojana Highlights)

योजना संत रविदास स्वरोजगार योजना
किसने द्वारा लॉन्च मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी
किसके द्वारा राज्य सरकार
राज्यमध्य प्रदेश (MP)
लाभार्थीप्रदेश के युवा
उद्देश्यराज्य के नागरिकों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाना I
ऋण की राशि25 लाख तक का ऋण
ब्याज दर5%
वर्ष2022
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
वेबसाइटउपलब्ध नहीं I

संत रविदास स्वरोजगार योजना के फायदे (Benifits)

संत रविदास सरकार स्वराज योजना के माध्यम से लाभार्थी को कई प्रकार के फायदे मिलेंगे जिसकी जानकारी नीचे आपको कौन से माध्यम से दर्शाई गई है।

  • इस योजना के माध्यम से स्वरोजगार की चाह रखने वाले युवाओं को मुहैया करवाए जा सकेंगे।
  • लोन के माध्यम से वह अपने इच्छा के अनुसार अपना बिजनेस को शुरू करने के योग्य बन सकेंगे।
  • प्रदेश में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा जिससे कि वह स्वयं का रोजगार स्तापित कर अन्य को रोजगार मुहैया करवा सकेंगे।
  • संत रविदास swarojgaar रोजगार योजना के माध्यम से आवेदकों को सबसे कम ब्याज दर 5% किधर पर सरकार बने ऋण उपलब्ध करवा सकोगे I
  • ऐसे युवा जो फैक्चरिंग को शुरू करने की चाह रखते हैं उन्हें इस योजना के माध्यम से 100000 से लेकर ₹500000 तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • और जो सर्विस सेक्टर हो रिटेल ट्रेड के लिए मध्य प्रदेश सरकार उन्हें ₹2500000 तक का ऋण उपलब्ध करवाएगी जिसकी बिहार सरकार के द्वारा 5% तय की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के नागरिकों का जीवन स्तर को सुधार कर उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त और मजबूत बनाने का उद्देश्य पूर्ण हो सकेगा ।

योजना के उद्देश्य (Objective)

मध्यप्रदेश में ऐसे कई योग्य शिक्षित युवा है जो अपने स्वरोजगार को शुरू रखने की काबिलियत और चाह रखते हैं लेकिन उन्हें के पास धन की कमी होने के कारण सोए रोजगार को उत्पन्न नहीं कर पाते हैं इसे समस्त राज्य के युवाओं को मजबूत एवं सशक्त बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान जी ने संत रविदास जी की जयंती के अवसर पर संत रविदास स्वरोजगार योजना को शुरू करने का फैसला लिया है, जिससे मध्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाया जा सकने में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा ।

योजना की मुख्य विशेषताये (Main key Features)

  • संत रविदास स्वरोजगार योजना की घोषणा संत रविदास जी के जन्म तिथि के अवसर पर की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश में युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध करवाया जा सकेगा।
  • ऐसे युवा जो लोन प्राप्त करेंगे उन्हें सरकार के द्वारा कम ब्याज दर के साथ अनुदान राशि भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • संत रविदास स्वरोजगार योजना के माध्यम से देश में युवा आत्मनिर्भर और अपने जीवन को सफल बना सकेंगे।
  • मध्यप्रदेश में युवा अन्य को रोजगार देने में सक्षम हो सकेंगे।

योजना की पात्रता एवं मानदंड (Criteria & Eligibility)

संत रविदास स्वरोजगार योजना के माध्यम से खुद का व्यापार करना चाहते हैं तो आपको इस योजना में लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता व एवं मानदंडों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए इन नियमों और शर्तों के अंतर्गत योग्य पाए जाने पर ही आपको लोन उपलब्ध करवाए जा सकेंगे ।

  • इसमें उन्हीं युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया जा सकेगा जो मध्य प्रदेश के निवासी हैं।
  • ऐसे सभी आवेदक जिन्होंने पहले कभी अन्य बैंक से ऋण नहीं दिया हो उन्हें इस योजना के अंतर्गत पात्र माना जाएगा ।
  • योजना में ऋण लेने वाले आवेदकों के पास कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है।
  • इस योजना में ऋण के लिए आवेदन और दस्तावेजों को सत्यापन पर होने के बाद ही लोन मुहैया करवाया जा सके तो ।

आवश्यक दस्तावेज (Require Document)

  • मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • आवेदक पिछड़ी जाति का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जन्म का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि
  • बैंक पास बुक

संत रविदास स्वरोजगार योजना में आवेदन की प्रक्रिया (Registration Process)

अगर आप संत रविदास स्वरोजगार योजना में आवेदन करना चाहते हो तो इसके लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि अभी इस योजना की घोषणा की है इस योजना में आवेदन कैसे करें इसके लिए अभी किसी भी प्रकार की जानकारी सरकार के द्वारा जारी नहीं की है अगर आपको इस योजना में आवेदन कर आना होगा तो निम्न प्रकार की प्रक्रिया को फॉलो करना होगा ।

  • संत रविदास स्वरोजगार योजना के माध्यम से ऋण के हेतु आवेदन करने के लिए आपको आपके नजदीकी सीएससी सेंटर या एमपी ऑनलाइन जाना होगा I
  • योजना के अंतर्गत ऋण पाने हेतु आवेदन दर्ज करना होगा।
  • अब आपको ऑनलाइन पोर्टल पर ऑनलाइन फॉर्म में आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम पिता का नाम माता का नाम स्थानीय पता मोबाइल नंबर आधार कार्ड नंबर जैसी जानकारी को इस फॉर्म में भरना होगा।
  • फॉर्म को पूर्ण भरने के बाद आपको पूछे गए समस्त दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करवाना होगा।
  • इस ऑनलाइन फॉर्म को सबमिट करने के लिए कुछ मात्रा में भुगतान करके आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन दर्ज करा सकोगे I

आपके द्वारा दर्ज किए गए आवेदन के सत्यापन हेतु उक्त विभाग के अधिकारियों के द्वारा सत्यापन के बाद आपको संत रविदास स्वरोजगार योजना के माध्यम से लोन प्राप्त करने की सुविधा प्रधान करवा दी जाएगी I

योजना से जुड़े सवाल-जवाब

Q.1 संत रविदास स्वरोजगार योजना में कुल कितना लोन मिलेगा ?

Ans: इस योजना के माध्यम से आवेदकों को कुल ₹25 लाख तक का ऋण मुहैया करवाया जाएगा I

Q.2 संत रविदास स्वरोजगार योजना किस राज्य की योजना है?

Ans:  संत रविदास स्वरोजगार योजना मध्य प्रदेश राज्य की एक कल्याणकारी योजना है ।

Q.3 संत रविदास स्वरोजगार योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Ans: योजना का लाभ और देश के ऐसे युवाओं को मिलेगा जो अपने स्वयं का स्वरोजगार को साबित करना चाहते हैं ।

Q.4 संत रविदास स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Ans: इस योजना के माध्यम से आप भोजन प्राप्त करने के लिए आवेदन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर इसमें ऑनलाइन आवेदन दर्ज करा सकोगे और लोंन प्राप्त करने की पात्रता हासिल कर पाओगे।

Q.5 संत रविदास स्वरोजगार योजना की शुरुआत कब से हो रही है?

Ans: संत रविदास स्वरोजगार योजना की शुरुआत 16 फरवरी 2022 को वर्चुअल मीटिंग के दौरान माननीय शिवराज सिंह चौहान जी ने इस योजना की शुरुआत की है।

Q.6 संत रविदास स्वरोजगार योजना का उद्देश्य क्या रखा गया है?

Ans: इस योजना का उद्देश्य मध्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने और युवाओं को स्वरोजगार प्राप्त

निष्कर्ष (Conclusion)

अब आप इस लेख को पूरा पढ़ कर संत रविदास स्वरोजगार योजना से संबंधित समस्त जानकारी आप जान गए होंगे अगर आप भी अपना खुद का स्वरोजगार स्थापित करना चाहते हैं तो इस योजना के माध्यम से आवेदन राज करके लोन प्राप्त करें I

और मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आगे बड़े अगर यह जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी है तो अपने मित्रों को जरूर शेयर करें और योजना से संबंधित किसी भी सरकार के सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। और ऐसी नई नई योजनाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट pmmodischeme.com को फॉलो करें I

धन्यवाद!

Previous articleमुख्यमंत्री वात्सल्य योजना उत्तराखंड क्या है? (2023)
Next articleमुख्यमंत्री विवाह प्रोत्साहन योजना MP 2023 [51,000 Rs]
हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here