यूपी राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें? 2022 | UP Ration Card Download

up ration card download kaise kare | up ration card app download | यूपी राशन कार्ड डाउनलोड | यूपी राशन कार्ड डाउनलोड 2022 | यूपी राशन कार्ड डाउनलोड वेबसाइट

यूपी राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें (UP Ration Card Download kare): अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप यह जानना चाहते हो कि उत्तर प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें तो यह आर्टिकल आपके लिए ही इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया क्या होती है, इसकी समस्त जानकारी आपको इस लेख में हम स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस के माध्यम से बताने की कोशिश करेंगे इसे पूरा पढ़कर आप आसानी से अपने मोबाइल फोन की सहायता से उत्तर प्रदेश राशन कार्ड को डाउनलोड करने में सक्षम हो पाओगे ।

क्योंकि उत्तर प्रदेश में बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका किसी कारणवश राशन कार्ड गुम हो जाता है या किसी वजह से खराब हो जाता है इस कारण उन्हें राशन की दुकान से राशन लेने के लिए राशन कार्ड की आवश्यकता होती है इसके लिए उन्हें डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होता है I

इसलिए हम आपको इस पोस्ट के द्वारा अपना राशन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं।

यूपी राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

यूपी राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें? (UP Ration Card Online Download)

अब हम आपको यूपी राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2022 इसकी समस्त प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं नीचे बताई गई प्रक्रिया को सावधानी पूर्वक पढ़ कर इसे फॉलो करें जिससे कि आप आसानी से चंद मिनटों में अपना उत्तर प्रदेश का राशन कार्ड डाउनलोड कर पाओगे तो चलिए शुरू करते हैं यूपी राशन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया को ।

Step-1. fcs up Official वेबसाइट को Open करें

उत्तर प्रदेश के खाद्य विभाग के द्वारा राशन कार्ड को डाउनलोड करने की अधिकारी की वेबसाइट दी गई है इसके लिए सबसे पहले आपको fcs.up.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट को अपने मोबाइल फोन के इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से ओपन करना होगा जैसे कि आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाओगे।

Step-1. fcs up Official वेबसाइट को Open करें

Step-2. सेलेक्ट एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची

जैसी आप उत्तर प्रदेश कि खाद्य विभाग की वेबसाइट पर आओगे तो आपके सामने महत्वपूर्ण लिंक के दूसरे नंबर का ऑप्शन एनएफएसए की पत्रता सूची के ऑप्शन का चयन करना होगा जिससे की आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा ।

Step-2. सेलेक्ट एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची

Step-3. अपना जिला सेलेक्ट करें

अब आपके सामने आपके समस्त जिलों की सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें आपको अपने संबंधित जिले जहां आप रहते हैं उसका चयन करना होगा जिसकी जानकारी नीचे स्क्रीनशॉट में बताई गई है ।

Step-3. अपना जिला सेलेक्ट करें

Step-4. शहरी / ग्रामीण ब्लॉक चुनें

अपने जिले का चयन करने के बाद अब आपके सामने आपके जिले से संबंधित सभी ब्लाक क्षेत्र की लिस्ट दिखाई दे रहे होगी जिसमें आपको अपने ब्लॉक के नाम का चयन करना होगा I

Step-4. शहरी / ग्रामीण ब्लॉक चुनें

Step-5. ग्राम पंचायत सेलेक्ट कीजिये

अपने ब्लॉक के नाम का चयन करने के बाद अब आपके सामने आपकी ग्राम पंचायत कि सब समस्त सूची दिखाई दे रहे होगी जिसमें आपको अपनी ग्राम पंचायत का नाम का चयन करना होगा। जिसे आप अपने ग्राम पंचायत का चयन करोगे I

Step-5. ग्राम पंचायत सेलेक्ट कीजिये

Step-6. राशन कार्ड का प्रकार चुनें

आपकी स्क्रीन पर अपने पंचायत के अंतर्गत दुकानदार का नाम और राशन कार्ड का विवरण दिखाई दे रहा होगा जिसमें आपको राशन कार्ड के नीचे दिखाई दे रहा नंबर को क्लिक करना होगा जैसे कि हमने स्क्रीनशॉट में बताया गया है ।

Step-6. राशन कार्ड का प्रकार चुनें

Step-7. डिजिटाईज्ड राशन कार्ड संख्या को चुनें

जैसे ही आप इस नंबर का चयन करोगे आपके सामने डिजिटल राशन कार्ड संख्या की सभी सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें कार्ड धारक हो गई संपूर्ण जानकारी दिखाएं दी जाएगी जिसमें आपको अपने नाम का चयन करके इस नंबर के लिंक का चयन करना होगा ।

Step-7. डिजिटाईज्ड राशन कार्ड संख्या को चुनें

Step-8 उत्तर प्रदेश राशन कार्ड print करे

जैसी आपकी डिजिटलाइज राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करोगे आपकी स्क्रीन पर राशन कार्ड की संपूर्ण सूची की सूची दिखाई देगी जिसमें परिवार के मुखिया का नाम परिवार के सदस्य का नाम, राशन कार्ड का प्रकार आदि सभी जानकारी आप देख पा रहे होंगे अब। इस राशन कार्ड को आप Ctrl+P दबाकर इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हो ।

Step-8 उत्तर प्रदेश राशन कार्ड print करे

Step-9. यूपी राशन कार्ड डाउनलोड करें

इसके बाद राशन कार्ड विवरण के साथ डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा इसके लिए आपको सेव एसपीडीएफ के ऑप्शन का चयन करना होगा या फिर स्क्रीनशॉट खींच कर अपने राशन कार्ड को सेव कर सकते हो ।

Step-9. यूपी राशन कार्ड डाउनलोड करें

इस प्रकार आप हमारे द्वारा बताई गई उत्तर प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड करने की सभी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से आप अपने राशन कार्ड की पात्रता पर्ची या राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो ।

विडियो देखे-

यूपी राशन कार्ड डाउनलोड

Nameउत्तर प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करे?
विभागउo प्र o खाद्य विभाग
राज्यउत्तर प्रदेश (UP)
वर्ष2022
राशन कार्ड सेवाएंऑनलाइन (Online)
लाभार्थीराज्य के सभी पात्र नागरिक
उद्देश्यनागरिकों को राशन कार्ड से जुड़ी सेवाओं मुहैया करवाना
लाभकम मूल्य में खाद्य वस्तुओं को प्राप्त करना
वेबसाइटfcs.up.gov.in
मोबाइल ऍप डाउनलोडडाउनलोड

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लाभ

उत्तर प्रदेश राज्य में एक बार किसी भी परिवार का राशन कार्ड चाहे वह बीपीएल हो एपीएल, अंतोदय राशन कार्ड हो या अन्नपूर्णा राशन कार्ड बन जाने के बाद उन्हें कई प्रकार के लाभ मिलते हैं, जो कि इस प्रकार से है ।

  • पात्रता पाने वाले परिवार को राशन कार्ड के माध्यम से राशन प्रतिमाह दिया जाता है ।
  • राशन कार्ड के प्रकार के अनुसार उस परिवार को सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजनाओं का भी लाभ दिया जाता है ।
  • राशन कार्ड प्राप्त करने वाले परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन भी दिया जाता है ।
  • राशन कार्ड पात्रधारियों को राशन कार्ड की दुकानों से नागरिकों को उचित मूल्य में राशन लेने की सुविधा प्रदान करवाई जाती है ।
  • राशन कार्ड पात्र धारियों के परिवार के बच्चों को शिक्षा में कई प्रकार की सुविधाएं मिलती है जिसमें उन्हें छात्रवृत्ति से लेकर निशुल्क पुस्तके वितरण तक दिया जाता है ।

यूपी राशन कार्ड डाउनलोड हेतु दस्तावेज

हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन वह राशन कार्ड को बनवाने के लिए परिवार के पास इन निम्न प्रकार के दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

  • उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • परिवार की मुखिया का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड से जुड़े सवाल-जवाब

  1. यूपी राशन कार्ड प्रिंट कैसे निकाले?

    उत्तर प्रदेश के खाद्य विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर हमारा द्वारा बताई गई प्रोसेस को फॉलो करके उत्तर प्रदेश राशन कार्ड को प्रिंट कर सकते हो ।

  2. Www FCS UP gov अपना राशन कार्ड कैसे देखें?

    आपको fcs.up.gov में जाकर हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  3. UP Ration Card List Check ऑनलाइन कैसे चेक करे?

    यूपी राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश खाद्य विभाग की ऑफिशल वेबसाइट को विजिट करना होगा जहां कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा।

  4. यूपी राशन कार्ड डाउनलोड करने की वेबसाइट का नाम बताइये?

    fcs.up.gov

  5. यूपी राशन कार्ड लिस्ट कैसे download करे?

    यूपी राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश खाद्य विभाग की ऑफिशल वेबसाइट को विजिट करना होगा जहां कुछ स्टाफ को फॉलो करना होगा ।

  6. यूपी राशन कार्ड कैसे निकाले?

    उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट जो खाद विभाग के अंतर्गत आती है, उस के माध्यम से आप यूपी राशन कार्ड को आसानी से डाउनलोड या प्रिंट निकाल सकते हो ।

निष्कर्ष (Conclusion)

आशा है कि आप आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर उत्तर प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें इससे जुड़ी सभी की जानकारी आप तक पहुंच गई होगी, जिसका पालन करके आप आसानी से अपने मोबाइल फोन किया सहायता से उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले का राशन कार्ड डाउनलोड करने में सक्षम हो सकोगे I

अगर यह जानकारी आपको सही लगे तो अपने मित्रों को अवश्य शेयर करें। और उत्तर प्रदेश राशन कार्ड डाउनलोड करने से संबंधित कोई और भी सवाल ही तो नीचे कमेंट में अपनी राय जरूर दें ।

और राशन कार्ड से जुड़ी ऐसी की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodischeme.com को गूगल सर्च बॉक्स में सर्च करके जानकारी हासिल करें I

धन्यवाद!

Previous articleगुजरात राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें? 2023 | Gujarat Ration Card List Village wise
Next articleHaryana e-Kharid Online Registration हरियाणा ई-खरीद ऑनलाइन पंजीकरण
हेलो दोस्तों! में Mayur, [Pmmodischeme.com] का Author & Founder हूँ। में Computer Science (C.s) से ग्रेजुएट हूँ। मुझे इंडियन गवर्नमेंट के योजनाओ के बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। और में Blogging क्षेत्र में वर्ष 2018 से हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को सभी योजनाओ के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना यही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here